YouTube से पैसे कैसे कमाए (2022) YouTube से पैसे कमाने का तरीका

इंटरनेट के दौर में पैसे कमाने के अनेकों तरीके हैं उन्हीं में से एक तरीका है YouTube से पैसे कमाने का अगर आपको नहीं पता कि YouTube से पैसे कैसे कमाए जाते है। तो हम इस आर्टिकल में यूट्यूब से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं इन्हीं पर बात करने वाले हैं, और आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने YouTube Channel  बनाकर के हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं।

YouTube से पैसे कैसे कमाए 

वर्तमान समय में दुनिया के करोड़ों अरबों लोग यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं। और भारत में भी जब से जिओ आया है तब से इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में काफी तेजी से बढ़ोतरी हुई है।

जिओ ने जब से भारत में अपना फास्ट और सस्ता इंटरनेट लेकर आई है तब से लोग ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं यही कारण है कि बहुत से लोग यूट्यूब से घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं वही बहुत से लोग आज अपना यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं, परंतु उन्हें ना ही यूट्यूब चैनल बनाने की कोई जानकारी हैं और नहीं  वे यूट्यूब से पैसे कमाने की तरिके जानते हैं।

ऐसे में वह गूगल पर सर्च करते हैं कि यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं और YouTube से पैसे कैसे कमाए, अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल बेहद मददगार साबित होगा क्योंकि इस आर्टिकल में मैंने आपको YouTube Channel कैसे बनाएं, वीडियो अपलोड करने का तरीका और यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये जाते है।

इसके सभी तरीकों के बारे में एक ही आर्टिकल में बता दिया है, जो आपको इसी में पढ़ने को मिलेगा अगर आप भी YouTube से पैसे कमाना चाहते है तो आइए जानते हैं कि YouTube से पैसे कैसे कमाए,

वैसे तो आज ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेकों तरीके हैं जिसमें से 10 तरीके के बारे में मैंने आपको पहले ही बता दिया है आप चाहे तो उसे भी पढ़ सकते हैं। और ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं 

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये जाते है | यूट्यूब से पैसे कमाने के तरिके

YouTube क्या हैं?

YouTube एक प्रकार से वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है जहां पर दुनिया भर के लोग अपने वीडियो को शेयर कर सकते हैं और वर्तमान समय में YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन भी है जहां पर करोड़ों अरबों लोग अपनी जरूरतों के वीडियो को सर्च करते हैं।

बता दूं कि यूट्यूब गूगल का प्लेटफार्म है जहां हर कोई अपनी अपनी वीडियो फ्री में लोगों के साथ शेयर कर सकता है और इसकी मदद से पैसे भी कमाया जा सकता है वर्तमान समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो यूट्यूब के जरिए लाखों करोड़ों रुपए भी कमा रहे हैं।

YouTube कैसे काम करता हैं?

यूट्यूब एक प्रकार से वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है यह तो हम जान ही चुके हैं, परंतु अब बात आती है कि यह कैसे काम करता है यानी कि हम अपनी वीडियो को कैसे यूट्यूब पर अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। और कैसे लोग इससे पैसे कमा रही हैं।

जैसा कि हमने बताया कि यूट्यूब पर हर कोई फ्री में अपनी अपनी वीडियो अपलोड कर सकता है और वीडियो अपलोड करने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना पड़ता है जो बिल्कुल फ्री है हर कोई अपने मोबाइल या लैपटॉप से इस काम को कर सकता है। तो सबसे पहले चलिए जानते हैं कि हम यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाएं और यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए क्या- क्या जरूरत हैं।

YouTube पर Channel कैसे बनाये

YouTube Channel  बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक ईमेल आईडी की जरूरत पड़ेगी तो अगर आप फोन इस्तेमाल करते हैं या लैपटॉप तो आपके पास जरूर एक ना एक ईमेल आईडी होगा ही। आप उन्हें ईमेल आईडी के जरिए अपना YouTube Channel  बना सकते हैं।

पर अगर आप यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं तो उसके लिए एक बड़ा और अच्छा ईमेल आईडी जरूर बनाए जिसमें पासवर्ड भरा हो और हार्ड होता कि आगे चलकर आपकी YouTube चैनल को कोई हक ना कर सके तो आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक नया और दमदार ईमेल आईडी जरूर बनाए जिसके जरिए आप अपने यूट्यूब चैनल को बना सकते हैं।

YouTube Channel का नाम रखे

यह तो हम सभी जानते हैं कि किसी भी वस्तु या व्यक्ति की पहचान बनाने के लिए उसका एक यूनिक और अच्छा नाम बेहद आवश्यक है। ऐसे में जब भी आप अपना YouTube Channel  बनाएं तो पहले से ही उसका नाम सोच ले, एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि किसी भी अन्य यूटूबर का नाम कॉपी करके अपने चैनल का नाम ना रखें इससे आपका चैनल सर्च में नहीं आएगा।

इसी के साथ ही अपने यूट्यूब चैनल का नाम छोटा और यूनीक रखें जो लोगों को एक मर्तबा में याद हो जाए बड़ा नाम रखने से लोगों को आपके यूट्यूब चैनल का नाम याद नहीं रहेगा वही छोटा नाम रखने से हर किसी को आपकी YouTube चैनल का नाम एक बार में ही याद हो जाएगा तो वह दूसरे वार अबकी यूट्यूब चैनल को सर्च करके आपके चैनल पर जरूर आएगा

और तो और आप हमेशा अपने यूट्यूब चैनल का नाम अपने कैटेगरी यानी निस से मिलता जुलता रखें जैसे कि अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर टेक्नोलॉजी से रिलेटेड वीडियो अपलोड करना चाहते हैं तो आप टेक्नोलॉजी से रिलेटेड ही अपने यूट्यूब चैनल का नाम रखें

Channel का लोगो (Logo) लगाए

अपने यूट्यूब चैनल बनाने के बाद और चैनल नाम रखने के बाद अपने नाम से जुड़ा चैनल का लोगो (Logo) जरूर लगाएं जो हर यूट्यूब चैनल के लिए अनिवार्य है. हमेशा कोशिश करें कि आपका चैनल Logo किसी दूसरे के चैनल Logo से ना मिले यानी कि यूनिक और नया Logo आप बनाएं

चैनल लोगो बनाने के लिए आप किसी भी एडिटर एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां से एक अच्छा और यूनिक लोगों बनाकर आप अपने यूट्यूब चैनल में जरूर लगाएं इसके बिना आप का यूट्यूब चैनल अधूरा ही रहता है Logo भी ऐसा लगाए जो लोगों को एक ही बार में समझ आ जाए और देखने में भी अच्छा और यूनिक लगे ताकि लोग आपके Logo से भी आपके वीडियो को पहचान ले

Channel आर्ट्स लगाए

जिस तरह हमारे चैनल के लिए चैनल का लोगो होना आवश्यक है उसी तरह चैनल आर्ट्स भी बेहद जरूरी है। इसके बिना भी हमारा यूट्यूब चैनल अधूरा है, जिस तरह आपने एक अच्छा और यूनिक नाम अपने चैनल को दिया और एक अच्छा और ब्यूटीफुल लोगों बनाया उसी तरह आपको अपने नाम और लोगों को मिलाकर अपने चैनल के लिए चैनल आर्ट बनाना पड़ेगा

जिसमें आप अपने चैनल का लोगो नाम व अपना फोटो भी दे सकते हैं, या तो आप अपने हिसाब से अपने चैनल आर्ट्स को एडिट कर सकते हैं। अपने यूट्यूब चैनल के लिए चैनल आर्ट्स आप किसी भी एप्लीकेशन से बना सकते हैं या तो जिस एप्लीकेशन से आपने अपने चैनल का Logo बनाया उसी एप्लीकेशन से आप अपने चैनल के लिए चैनल आर्ट्स बना सकते हैं।

एक बात मैं बता दूं कि चैनल आर्ट्स का अपना एक साइज होता है आप जब भी अपना चैनल आर्ट एडिट करें तो उसी साइज के हिसाब से ही बनाए इससे आप जो भी आर्ट्स बनाइये गा वह आपके यूट्यूब चैनल आर्ट्स में बिल्कुल फिट बैठेगा, अन्यथा आपको दोबारा मेहनत करने की आवश्यकता पड़ सकती है।

YouTube पर वीडियो अपलोड करने का तरीका

अब आपने अपना YouTube Channel  बना लिया उसे पूरी तरह से सेटअप कर लिया है ऐसे में बात आती है हम अपने YouTube Channel  पर वीडियो कैसे बनाएं और अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो कैसे अपलोड करें वीडियो अपलोड करने में हमें क्या-क्या करना पड़ता है और क्या-क्या करना आवश्यक है तो चलिए जानते हैं।

  • वीडियो बनाने से पहले आपको अपने वीडियो से जुड़े सभी इंफॉर्मेशन पता कर लेनी है ताकि वीडियो में आप सही – सही इंफॉर्मेशन लोगो को बता पाए
  • कभी भी अपने वीडियो के अंदर दूसरे का कोई वीडियो या सॉन्ग इस्तेमाल ना करें इससे आपको copyright आएगा और आपका मोनेटाइजेशन ऑन नहीं होगा जिससे आप गूगल ऐडसेंस से पैसा नहीं कमा सकते
  • वीडियो रिकॉर्ड कर लेने के बाद अपने वीडियो को अच्छे से एडिट करें अपने वीडियो के अंदर टेक्स्ट का इस्तेमाल करें और अच्छे-अच्छे इफेक्ट वीडियो में लगाए ताकि लोगों को आपकी वीडियो देखने में अच्छा लगे
  • वीडियो को अपलोड करते समय सबसे पहले आपको अपने वीडियो के लिए एक अच्छा टाइटल लिखना पड़ेगा जो आपके वीडियो में बताए गए इंफॉर्मेशन से पूरी तरह मिलता जुलता हो, और जो लोगों को पढ़ने में अच्छा लगे, अपने Tital में कम शब्दों में ज्यादा जानकारी देने की कोशिश करें।
  • उसके बाद डिस्क्रिप्शन बॉक्स लिखे, वैसे तो डिस्क्रिप्शन बॉक्स आप काफी अधिक शब्दों का लिख सकते हैं। इसीलिए आप डिस्क्रिप्शन बॉक्स में सबसे पहले अपने वीडियो के बारे में कुछ बाते लिखे,  उसके बाद अपने उस वीडियो से जुड़ा कोई अन्य वीडियो का लिंक डालें और अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो एफिलिएट लिंक के साथ-साथ अपने सोशल मीडिया का लिंक भी जरूर डालें
  • अंत में आता है वीडियो का thumbnail जो आपके वीडियो को वायरल करवाने में सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है। इसीलिए जब भी आप अपने वीडियो का thumbnail बनाए उसे एडिट करें तो उसमें ज्यादा से ज्यादा समय दें और जितना हो सके उतना अच्छा और यूनिक बनाए ताकि कोई भी उस thumbnail को देखें तो वह उस वीडियो को देखने की कोशिश जरूर करें इससे आपके वीडियो में अधिक व्यूज आने की चांस बढ़ जाता हैं।

ये भी पढ़े- YouTube से Video Download कैसे करे Mobile Gallery में और PC में 

YouTube से पैसे कैसे कमाए इसके 4 तरिके

YouTube से पैसे कैसे कमाए

वर्तमान समय में यूट्यूब से हम अधिकतम 4 तरीको से पैसे कमा सकते हैं, और यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे मुख्य यही चार तरीका है। और बड़े-बड़े यूट्यूब भी आज इन्ही 4 तरीको से  लाखों रुपए कमा रहे हैं। पर बता दूं कि इसके लिए आपके चैनल पर अधिक व्यूज आनी बेहद जरूरी है ताकि आप ज्यादा पैसे कमा सको तो आइए जानते हैं, वह कौन से हैं 4 तरीके जिससे आप यूट्यूब के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

1. Google AdSense

यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे पहला और सबसे आसान तरीका है गूगल ऐडसेंस (Google AdSense) की मदद से, हर यूट्यूबर  पर का यूट्यूब से पैसे कमाने का गूगल ऐडसेंस पहला तरीका होता है और यूट्यूब भी गूगल ऐडसेंस की मदद से ही पैसे देता है।

अब गूगल ऐडसेंस क्या होता है अगर आपको नहीं पता तो बता दूं की गूगल ऐडसेंस Google AdSense) एक प्रकार से गूगल का ही सर्विस है। जिसकी सहायता से आपके यूट्यूब वीडियो पर ऐड यानी विज्ञापन दिखाए जाते हैं, और उन्हीं विज्ञापन का पैसा आपको मिलता है।

अगर अपने यूYouTube Channel  बना लिया और गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल का मोनेटाइजेशन ऑन करना पड़ेगा मोनेटाइजेशन ऑन होने के बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइब और और 4000 घंटे का वाच टाइम पूरा करना पड़ेगा

उसके बाद आप गूगल ऐडसेंस पर अपना एक अकाउंट बना लें और जैसे ही आपके YouTube Channel  पर 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटा वॉच टाइम कंप्लीट हो जाएगा तब आपके YouTube Channel का मोनेटाइजेशन ऑन हो जाएगा। जिसके बाद आपके हर वीडियो पर विज्ञापन दिखाए देने लगेंगे और आप उस विज्ञापन की मदद से यानी कि गूगल ऐडसेंस की मदद से पैसे कमाना सकेंगे।

अब ऐसा नहीं कि गूगल ऐडसेंस अप्रूवल आपको मिल गया तो आप पैसे कमाने लग जाओगे उसके लिए आप के वीडियो पर व्यूज (Views) आणि बेहद जरूरी है। बता दूं, आप के वीडियो पर जितना अधिक व्यूज आएंगे उतना ही अधिक पैसे आप कमा सकोगे तो हमेशा कोशिश करें अच्छी वीडियो बनाएं जो लोगों को पसंद आए और आपके वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोग देखें

2. Affiliate Marketing

यूट्यूब से पैसे कमाने का दूसरा और सबसे बढ़िया तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) करके, बड़ा हो या छोटा यूटुबर आज के समय में हर कोई इस काम को करके लाखों रुपए कमा रहे हैं। अगर आपकी YouTube Channel  पर किसी कारणवश गूगल ऐडसेंस अप्रूवल नहीं मिलता है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं।

या अगर आपके YouTube Channel  पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल चुका है तो उसके साथ ही आप एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) करके एक्स्ट्रा पैसा कमा सकते हैं। आपको बताता चलूं की कुछ ऐसे यूट्यूबर भी हैं जो गूगल ऐडसेंस से भी अधिक पैसा एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये कमा रहे हैं।

अपने YouTube Channel  के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जाकर एफिलिएट अकाउंट बनाना पड़ेगा। वर्तमान समय में अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसे कई वेबसाइट एफिलिएट प्रोग्राम चलाती हैं जिस पर कोई भी आसानी से फ्री में जुड़ सकता है।

अगर आपने एफिलिएट अकाउंट बना लिया और अब आप बिल्कुल तैयार हैं यूट्यूब चैनल के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए तो चलिए जानते हैं कि यूट्यूब वीडियो के जरिए हम एफिलिएट मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं और कैसे करी जाती है।

सबसे पहले आपको जिस भी प्रोडक्ट को सेल करवाना हो उसका एफिलिएट लिंक कॉपी करें और आप अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में उस प्रोडक्ट का नाम और उस लिंक को डालें यह एक तरीका है अपने वीडियो के जरिये एफिलिएट मार्केटिंग करने का

आप हमेशा उन्हीं प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दे जो प्रोडक्ट आप यूज़ करते हैं। ऐसे में आपको जितने भी लोग फॉलो करते होंगे वह आपके द्वारा यूज किए जाने वाले प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं। जैसे हर यूट्यूबर एक कैमरा एक स्मार्टफोन व् ट्राइपॉड जैसे प्रोडक्ट इस्तेमाल करता है, तो आप अपने हर वीडियो में इन सब का एफिलिएट लिंक जरूर डालें

या तो आप चाहे तो कहीं से कोई प्रोडक्ट खरीदे और उसका रिव्यू वीडियो बनाये और अपने YouTube Channel  पर अपलोड करें। साथ ही  डिस्क्रिप्शन बॉक्स में उस प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक जरूर दे, और वीडियो में जरूर बोले कि अगर आपको यह प्रोडक्ट खरीदना है, तो नीचे लिंक पर क्लिक करके आप इसे खरीद सकते हैं।

ऐसे में जिस भी व्यक्ति को वह प्रोडक्ट पसंद आएगा वह आप ही के लिंक पर क्लिक करके खड़ी देगा, इससे आपको एक वीडियो कांटेक्ट भी मिल जाएगा और आप उस वीडियो की सहायता से गूगल ऐडसेंस व एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) दोनों ही तरीके से पैसे भी कमा सकेंगे

3. स्पॉन्सरशिप (Sponsorship)

यूट्यूब से पैसे कमाने का एक और जरिया है, स्पॉन्सरशिप जो फिलहाल में यूट्यूब पर सबसे अधिक पैसे कमाने का जरिया भी है। बड़े से बड़े और छोटे यूट्यूबर भी इस काम को करके महीने का लाखों रुपए कमा रहे हैं। तो चलिए जानते है, स्पॉन्सरशिप (Sponsorship) क्या होता हैं और इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

आजकल बहुत सारे ब्रांड अपने प्रोडक्ट का मार्केटिंग करने के लिए यूट्यूब का सहारा लेती हैं, कोई भी ब्रांड चाहती है कि उनका प्रोडक्ट जल्दी से जल्दी अधिक लोगों तक पहुंचे। जिसके कारण कोई कंपनी या ब्रांड अपने प्रोडक्ट का स्पॉन्सर यूट्यूब को देते हैं।

जब भी कोई ब्रांड या कोई कंपनी आपको स्पॉन्सर देती है तो वह कोई भी चीज हो सकता है जैसे कोई प्रोडक्ट भी हो सकता है कोई ऐप या फिर कोई वेबसाइट भी हो सकता है। बस आपको उस ऐप या प्रोडक्ट के बारे में एक छोटा सा रिव्यू अपने किसी वीडियो में बता देनी है। और अपने उस वीडियो में उस आप या उस प्रोडक्ट का लिंक भी दे देनी है। इसे ही स्पॉन्सरशिप (Sponsorship) कहते है।

ऐसे में बात आती है कि हम स्पॉन्सरशिप के जरिए पैसे कैसे कमा सकते हैं बता दूं, जब कोई भी कंपनी या ब्रांड आपको स्पॉन्सर करती है। तो वह आपके यूट्यूब चैनल के हिसाब से पैसे देती हैं। अगर आपका यूट्यूब चैनल बड़ा है और आपके हर वीडियो पर लाखों में व्यूज आते हैं तो आप उस कंपनी या ब्रांड से $200 या $500 तक भी चार्ज कर सकते हैं

यह पूरी तरह से निर्भर करता है आपके वीडियो के व्यूज पर, बहुत लोगों के मन में यह सवाल आती है कि हम स्पॉन्सरशिप कहां से लें क्या खुद हमें कंपनी या ब्रांड स्पॉन्सरशिप देती है या स्पॉन्सरशिप लेने का कोई प्रोसेस है।

बता दूं, अगर आपका YouTube Channel  छोटा है यानी कि आपके YouTube Channel  पर अभी कम सब्सक्राइबर है, तो हो सकता है कि आपको स्पॉन्सरशिप अपने आप ना मिले बल्कि आपको उस कंपनी या ब्रांड को ईमेल के थ्रू स्पॉन्सरशिप लेना परें।  या कभी-कभी ऐसा भी होता है कि कम सब्सक्राइब होने के बाद भी हमें छोटी कंपनियां स्पॉन्सरशिप दे देती हैं।

पर वही अगर आपका YouTube Channel  बड़ा है और आपके YouTube Channel  पर अच्छे खासे सब्सक्राइब हैं, तो आपको सामने से कोई बड़ी या छोटी कंपनी स्पॉन्सरशिप देती है। और साथ में स्पॉन्सरशिप का पैसे भी काफी अधिक मिलते हैं। और ऐसे ही स्पॉन्सरशिप यूट्यूबर लेकर एक्स्ट्रा पैसा कमाते हैं।

4. रिव्यू  प्रोडक्ट (Review Product)

आप चाहे तो अपने YouTube Channel  पर किसी भी प्रोडक्ट का रिव्यू कर के भी पैसे कमा सकते हैं इसमें आप गूगल ऐडसेंस की मदद से भी पैसे कमा सकते हैं साथ ही असलियत मार्केटिंग भी आसानी से कर सकते हैं

जब भी आप कोई भी प्रोडक्ट का रिव्यू करें तो उसका एफिलिएट अपने उस वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में जरूर दें और वीडियो में जरूर बोले कि अगर आपको यह प्रोडक्ट खरीदना हो तो आप डिस्क्रिप्शन बॉक्स में दिए लिंक पर क्लिक करके खरीद सकते हैं

ऐसे में बात आती है कि हम रिव्यू प्रोडक्ट कहां से ले क्योंकि हर किसी के पास इतना पैसा नहीं होता जो वह कोई प्रोडक्ट खरीद के उसका रिव्यू वीडियो बना सके ऐसे में अगर आपके चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर हैं और अच्छे व्यूज आ जाते हैं, तो आपको खुद कंपनियां अपने प्रोडक्ट को आपके पास रिव्यू करवाने के लिए भेजेंगे जो बिल्कुल फ्री में होगा और उसका पैसा भी आपको मिलेगा

रिव्यू प्रोडक्ट मिलने का ज्यादा चांसेस तब होता है, जब आप अपने YouTube Channel  पर सिर्फ और सिर्फ रिव्यू वीडियो ही अपलोड करते हैं। यानी आपके चैनल पर हमेशा कोई ना कोई प्रोडक्ट का अनबॉक्सिंग ही होता रहता है, ऐसे में कंपनी आपको जल्दी रिव्यू प्रोडक्ट दे देती हैं।

या फिर अगर आपको रिव्यू प्रोडक्ट नहीं मिल रही और आपको रिव्यू प्रोडक्ट लेनी है तो आप किसी भी कंपनी के वेबसाइट पर जाकर उसे ईमेल कर सकते हैं और ईमेल में कुछ अच्छी बातें और अपने चैनल का नाम जरूर दें, जब वह कंपनी आपके ईमेल को देखेगी और आपकी YouTube Channel  को तो हो सकता है कि अपना प्रोडक्ट आपके पास रिव्यू के लिए दे

YouTube से जुड़ी बाते

क्या आप जानते हैं कि कुछ साल पहले यूट्यूब पर चैनल बनाने के बाद से ही पैसे मिलने शुरू हो जाते थे, उस समय बहुत से लोग अपना यूट्यूब चैनल बनाकर वीडियो अपलोड करते थे और पहले दिन से ही पैसे कमाने लग जाते थे। परंतु जब से भारत में जिओ लांच हुआ है तब से यूट्यूब पर चैनल बनाने वाले लोगों की संख्या काफी तेजी से बढ़ी जिसके कारण यूट्यूब ने अपना नया रुल निकाला कि किसी भी चैनल को मोनेटाइज होने के लिए 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का वाच टाइम होना बेहद आवश्यक है उसके बाद ही उस चैनल को मोनेटाइज किया जाएगा और उस पर विज्ञापन दिखाए जाएंगे

अंतिम दो शब्द-

आप यूट्यूब चैनल बनाकर इन्हीं 4 तरीकों की मदद से पैसे कमा सकते हैं और जितने भी बड़े से बड़े यूट्यूबर हैं, वह इन्हीं 4 तरीकों के जरिए पैसे कमाते हैं मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल, “YouTube से पैसे कैसे कमाए पढ़ने में अच्छा लगा हो और इस आर्टिकल को पढ़कर आपको YouTube से पैसे कैसे कमाए

और YouTube से जुड़ी सभी इंफॉर्मेशन मिल चुकी होगी इसी के साथ हमारा यह लेख यहीं पर समाप्त होता है अगर आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो या फिर कोई शिकायत तो आप हमें कमेंट करें मैं आपके कमेंट का रिप्लाई जल्दी करूंगा मिलते हैं अगले आर्टिकल में वरना आप नीचे दिए आर्टिकल को भी पढ़ सकते हैं। धन्यवाद

ये भी पढ़े-

Leave a Comment