Sabji ka Business कैसे सुरु करे, होगा कम लगत में अधिक मुनाफा. Vegetable Business

Sabji ka Business दोस्तों सब्जी का बिजनेस कैसे करें, तो आजकल बहुत से लोग कर रहे हैं, परंतु उनके पास सब्जी बेचने का और इस बिजनेस को सक्सेसफुल बनाने का अच्छा नॉलेज नहीं है। जिसके कारण कई ऐसे लोग हैं जिन्होंने स व्यापार में अपने कीमती समय के साथ – साथ पैसे भी डूबा दिए हैं। ऐसे में अगर आप सब्जी की बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। या पहले से ही कर रहे हैं। तो ऐसे में आप के लिए इस लेख को पढ़ना बेहद आवश्यक है।

online sabji ka business kaise kare. Sabji Business की लागत.

क्योंकि इस आर्टिकल में मैंने आपको sabji ka business (vegetable business) करने का तरीका, सब्जी बिजनेस में सक्सेसफुल होने का तरीका, इस Business से हम कितना मुनाफा कमा सकते हैं और सब्जी कैसे बेचा जाता हैं इत्यादि जैसे कई सवालों के जवाब इस लेख में बताए गए हैं जो सब्जी बिजनेस करने वालों के लिए काफी अधिक फायदेमंद है।

अगर इस बिजनेस को कोई शुरू करना चाहे तो वह कितनी लागत में शुरू कर सकता है, सब्जी बेचकर महीने में कितना कमा सकते हैं ,उन्हें किन किन बातों का ध्यान रखना पड़ेगा और वह इस बिजनेस में सक्सेसफुल होकर अधिक मुनाफा कैसे कमा सकता है इत्यादि जैसे सवाल हर किसी के मन में होता है। तो आइए हम इन्हीं के बारे में जानते हैं और सब्जी बेचने का बिजनेस अगर आप करना चाहते हैं तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना चाहिए।

सब्जी का व्यापार कैसे सुरु करें, अधिक मुनाफा कैसे कमाए। VegetableBusiness Plan In Hindi

ये भी पढ़े-

सब्जी का Business कैसे करें? (How To Start Vegetable Business)

अगर कोई सब्जी का बिजनेस शुरू करना चाहता है तो वह इस बिजनेस को 2 तरीकों से कर सकता है। पहला थोक विक्रेता, यानी होलसेल विक्रेता बनकर जहां उन्हें थोक में सब्जियों को बेचना होगा. तथा दूसरा रिटेलर यानी खुदरा विक्रेता बनकर जहां कम सब्जियों को खरीद कर अपने नजदीकी बाजारों में बेच सकते हैं। सबसे पहले हम जानते हैं थोक विक्रेता कैसे बने इसमें कितनी की लागत आएगी और हम इस बिजनेस को कैसे शुरू करें।

1-सब्जी का होलसेल व्यापार कैसे करें(wholesale vegetable business)

जब भी बात होलसेल यानी थोक विक्रेता की आती है तो यह तो तय है कि उस बिजनेस को करने में मोटा पूंजी की आवश्यकता पड़ेगी। क्योंकि थोक में कोई भी सामान बेचने के लिए अधिक स्टॉक की जरूरत पड़ती है, जहां बिक्री भी अधिक होती है। जिसके कारण हमें ज्यादा स्टॉक रखना पड़ता है इसीलिए उस बिजनेस को शुरू करने की लागत भी अधिक होती है।

ऐसे में अगर कोई सब्जी का थोक विक्रेता बनना चाहता है और बड़े पैमाने पर हरी सब्जी का business शुरू करना चाहता हैं तो ₹40,000 से ₹80,000 या उससे अधिक की लगत आ सकती है। यह निर्भर करता है आपके बिक्री पर, और सब्जी की कीमत पर, शुरुआती समय के लिए यह पूंजी आवश्यक है। वही बाद में जब आपका बिजनेस अधिक चले तो आपको अधिक पूंजी की आवश्यकता परेगी। ऐसे में आप अधिक मुनाफा भी कमा सकेंगे

अपना बिजनेस शुरू करने के बाद आप हमेशा उन सभी सब्जियों को अपने दुकान में रखें जो मार्केट में अधिक बिकता हो, वैसे तो हर मौसम में अलग-अलग प्रकार की सब्जियां मार्केट में आती हैं। आप नए पुराने जो हो सके सभी सब्जियों को अपने दुकान के अंदर रखें ताकि किसी भी सब्जियों की खातिर आपका ग्राहक दूसरे दुकान ना जाए और आप ही के दुकान से सब्जियां खरीदें।

सब्जी खुदरा व्यापार कैसे करें (Vegetable retail business)

अगर कोई सब्जी का खुदरा व्यापार यानि रिटेलर बिजनेस शुरू करना चाहता है, तो ऐसे में कम लागत के साथ वह इस बिजनेस को शुरू कर सकता है। जैसे ही बात खुदरा व्यापार की आती है वही बिज़नेस की लगत भी काफी कम हो जाती है। जहां आप इस बिजनेस को ₹2000 या उससे अधिक ₹5000 के बीच में भी शुरू कर सकते हैं, यह निर्भर करता है सब्जियों के कीमत पर कौन से मौसम में सब्जियों का कीमत कितना अधिक है ऐसे में आप की लागत कम या अधिक भी हो सकती है।

हरी सब्जी कहा से खरीदे

सब्जी का होलसेल बिजनेस खोलने के बाद बात आती है कि हम थोक में सब्जी कहां से लें जहां हमें कम कीमतों में ताजा और अच्छा सब्जियां मिल जाए। ऐसे में ताजा और अच्छा के साथ-साथ कम कीमतों में सब्जियां खरीदने के लिए आप सीधे किसानों से संपर्क कर सकते हैं। जो सब्जियों को खेतों में उगाते हैं और वहां से खरीदने पर आपको ताजा और स्वस्थ सब्जियां होने के साथ-साथ कम कीमतों में भी मिल जाएगा। जहां से आप जितना चाहे उतना सब्जी एक साथ खरीद सकते हैं

और उसे मार्केट में अधिक दामों पर बेचकर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आप सब्जी के थोक विक्रेता हैं तो आपको ऐसे ऐसे कई किसानों से संपर्क करना होगा जो अलग-अलग प्रकार के सब्जियों को उत्पाद करते हैं ताकि किसी एक किसान के पास सब्जी खत्म होने के बाद आप दूसरे किसान से सब्जियां खरीद सकते हैं। ऐसे में आपका बिजनेस कभी बंद नहीं होगा और आप हमेशा इस बिजनेस से अधिक मुनाफा कमाते रहेंगे।

सब्जी बिज़नेस के लिए जगह 

अगर आप पहले से ही सब्जी का धंधा करते आ रहे हैं तो इसमें आपको ज्यादा योजना बनाने की आवश्यकता नहीं है, परंतु अगर आप सब्जी का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। फिर वह थोक विक्रेता बनकर हो या खुदरा विक्रेता बनकर दोनों में ही आपको एक योजना बनाने की आवश्यकता है। जैसे अपना ठेला या फिर दुकान किस जगह पर लगाए, कहां लोगों की भीड़ ज्यादा इकट्ठा होती हैं और कहां से सब्जी कम कीमतों में खरीदें।

क्योंकि अगर आप सब्जी कम कीमत में खरीदेंगे तो उसे कम कीमत में ग्राहक को बेचेंगे, ऐसे में कम कीमत में सब्जियां मिलने के कारण दुबारा भी वह ग्राहक आपके दुकान से ही सब्जिया खरीदने आएगा। भारत के अंदर यह आम बात है जहां कम कीमत में कोई चीज मिले वहां ग्राहकों की हमेशा भीड़ लगी रहती है। ऐसे में आप की बिक्री औरो से कई गुना अधिक होगी।

जहा ज्यादा भीड़- भाड़ वाला इलाका होता है वहां दुकान खोलने से आते जाते सभी लोग आपके दुकान को देखते हैं और अपनी जरूरतों के सामान को खरीदते हैं। ऐसे में आप की दुकान चलने की आशंका बढ़ जाती है। एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि लोग हमेशा ताजा और स्वस्थ सब्जियां खरीदना पसंद करते हैं ऐसे में आप हमेशा अपने दुकान के अंदर ताजा और स्वस्थ सब्जियों को ही रखें। सड़ी हुई या खराब सब्जी कभी भी ना रखें ऐसे में आप की दुकान ना चलने का खतरा बना रहेगा, इसी के साथ ही हमेशा दुकान में सब्जियों को सजा के रखे।

सब्जी की दुकान कैसे सजाएं

online sabji ka business kaise kare
sabji ka business kaise shuru kare

आजकल छोटा हो या बड़ा सभी दुकान को लोग सजाकर रखते हैं, ताकि ग्राहकों को दुकान के साथ-साथ दुकान में रखी सामान भी देखने में अच्छा लगे जिसके कारण लोग आपके दुकान की तरफ आकर्षित होती है। यही कारण है कि दुकान बड़ा हो या छोटा दुकान में बिकने वाली सभी सामानों को हमें सजा के रखनी चाहिए।

ऐसे में बात करें की सब्जी की दुकान कैसे सजाएं तो इसका भी बड़ा सिंपल उपाय है। सब्जी को इस तरह से सामने लगाए ताकि लोग सब्जियों को देखकर आपकी तरफ आकर्षित हो लोगों को सब्जी ताजा और स्वस्थ होने के साथ-साथ देखने में भी अच्छा लगनी चहिए। इसके लिए आप दुकान के आगे सब्जी रखने वाले कैरेट में सभी सब्जियों को अच्छे से सजा के रखे और सभी सब्जियां ताजा और स्वस्थ रखें।

और एक काम जो आपको हमेशा करना है वह ये कि सब्जियों पर पानी का फुहारा मारते रहना है। जिससे सब्जियां ज्यादा समय तक ताजा रहेगी, और सब्जियों पर पानी के चलते देखने में भी सब्जियां अच्छी लगती हैं। जिसके कारण लोग आपकी दुकान की तरफ या अगर आपने कहीं ठेला लगाया है या कहीं नुक्कड़ पर आप बैठकर सब्जी बेच रहे हैं, वहां भी आपने इसी काम को करना हैं। इससे लोगों को सब्जियां देखने में अधिक ताजा और अच्छी लगेगी जिसके चलते लोग आपसे सब्जियां खरीदना पसंद करेंगे।

ऑनलाइन सब्जी बेचने का तरीका

अगर आपने सब्जी की बिजनेस शुरू कर ली या पहले से ही कर रहे हैं फिर वह होलसेल बिजनेस हो या रिटेलर किसी भी बिना उसको आप कर रहे या शुरू किए हैं। ऐसे में आप सोच रहे हैं सब्जी ऑनलाइन कैसे बेचे और इससे अधिक मुनाफा कैसे कमाए।

दोस्तों अगर आप ऑनलाइन सब्जी बेचना चाहते हैं तो बता दूं कि इस काम को आप तभी करें जब आप किसी सिटी इलाके या फिर शहर में रहते हो क्योंकि ग्रामीण इलाकों में ऑनलाइन सब्जी बेचने का काम चालू नहीं हुआ है। कोई इसका बिजनेस को नहीं करता। ग्रामीण इलाके में सभी लोगों के पास मोबाइल फोन नहीं होते और ना ही कोई ऑनलाइन के बारे में ज्यादा कुछ जनता हैं। इसी कारण अगर आप सब्जी बेचने का ऑनलाइन बिजनेस शुरू करते हैं तो यह आपके लिए काफी घाटे का सौदा होगा।

पर वही अगर आप सब्जी का ऑनलाइन बिजनेस शहर से करना चाहते हैं तो आपके लिए यह बिजनेस प्रॉफिटेबल बिजनेस हो सकती है। ऑनलाइन सब्जी बेचने के लिए या तो आपको वेबसाइट बनाना पड़ेगा जिसमें वेबसाइट की लागत और वेबसाइट की मार्केटिंग के लिए 50,000 या उससे अधिक ₹80,000 तक लागत आ सकता हैं। परंतु एक और उपाय है जो आप फ्री में कर सकते हैं

वह है व्हाट्सएप बिजनेस, सबसे पहले आपको व्हाट्सएप बिजनेस एप्लीकेशन को अपने फोन के अंदर इंस्टॉल करना पड़ेगा, उसके बाद आप इसकी मदद से ऑनलाइन सब्जियों को बेच सकते हैं। जिसके लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाना पड़ेगा जो आप इंटरनेट से सिख सकते हैं, फिर आप अपने आसपास जितने भी सोसाइटी हैं या जितने भी लोग रहते हैं सभी का एक ग्रुप बनाकर आप वहां से सब्जियों का आर्डर लेकर उसे होम डिलीवरी कर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

सब्जी बेचकर महीने में कितना कमा सकते हैं

अब हमने बिजनेस तो शुरू कर लिया हमारा धंधा भी अच्छा चल रहा है, पर हमेशा मन में यह सवाल रहता है कि हम Sabji ka Business शुरू करके कितना पैसा हम कमा सकते हैं। अगर आपने सब्जी का बिजनेस शुरू कर लिया और आप की बिक्री भी अच्छी चल रही है, ऐसे में सटीक अंदाजा लगा पाना संभव नहीं है। क्योंकि यह निर्भर करता है कि आप की बिक्री कैसी चलती है, अगर ज्यादा बिक्री चले तो आप अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

वैसे भी हरी सब्जियों के बिजनेस में अधिक मुनाफा होता है, जहां आप प्रत्येक किलो सब्जी बेचने पर 30% या उससे अधिक 40% भी मुनाफा कमा सकते हैं। यह निर्भर करता है कि सब्जियों की कीमत कितनी है। जो सब्जियां मार्केट में नई नहीं आती हैं उसमें अधिक लागत लगती है पर वही हमें मुनाफा भी कम ही मिलता है पर पुरानी सब्जियां कम लागत में हमें अधिक मुनाफा देती हैं।

अगर आप होलसेल यानी थोक विक्रेता बनकर हरी सब्जियां का व्यापार कर रहे हैं, तो ऐसे में आप ₹80000 या उससे अधिक ₹100000 तक हर महीने कमा सकते हैं। अगर आपके व्यापार की बिक्री अधिक रही तो आप इससे अधिक भी मुनाफा कमा सकते हैं वही बिक्री कम होने पर मुनाफा भी कम होगा जिससे आपकी कमाई इससे कम हो सकती है। परंतु अगर आप रिटेलर यानी खुदरा विक्रेता बनकर इस धंधे को शुरू किए हैं तो ऐसे में अधिक बिक्री होने के कारण आप इस बिजनेस से ₹30000 से लेकर ₹50000 हर महीने कमा सकते हैं।

सब्जी का व्यापार कितनी लागत में शुरू किया जा सकता है?

अगर कोई सब्जी का धंधा शुरू करना चाहता है तो मोटा मोटी वह कितनी लागत से इस व्यापार को शुरू कर सकता है। अगर आप सब्जी का होलसेल यानी थोक विक्रेता बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, जिसमे आप ऑनलाइन सब्जी नहीं बचते तो ऐसे में आप इस बिजनेस को शुरुआती लागत ₹15000 से ₹20000 तक में भी शुरू कर सकते हैं। पर अगर बड़े लेवल पर शुरू करना चाहते हैं तो ₹50,000 से लेकर ₹80,000 की लगत में इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है।

वही रिटेलर यानी खुदरा विक्रेता की बात करें तो इस व्यापार को आप मात्र ₹2000 से लेकर ₹5000 की लागत से शुरू कर सकते हैं पर यह निर्भर करता है कि सब्जी की कीमत कैसी चल रही है सब्जियों की कीमत बढ़ने से व्यापार शुरू करने में पूंजी की अधिक आवश्यकता पड़ेगी। पर अगर आप इसमें भी ऑनलाइन सब्जी बेचना चाहते हैं वेबसाइट बनाकर, तो उसमें जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया ₹50,000 या उससे अधिक की लागत आएगी या तो आप इसे व्हाट्सएप बिजनेस से फ्री में भी कर सकते हैं।

सब्जी का व्यापार शुरू करके आप अन्य बिजनेस के मुकाबले अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। जहां आप कोई भी सब्जी एक किलोग्राम बेचने पर 40% या 50% तक का मारजिंग कर सकते हैं।

अंतिम दो शब्द-

अगर आपने इस आर्टिकल में बताए गए सभी कामों को अच्छे से किया तो आप जरूर इस बिजनेस को शुरू करके सक्सेसफुल होकर अच्छा पैसा कमा पाओगे। आज का हमारा यह लेख यहीं पर समाप्त होता है, मैं उम्मीद करता हूं कि आपको सब्जी का बिजनेस कैसे करें (Sabji ka Business kaise kre) (Vegetable Business Plan In Hindi) और इससे जुड़ी सभी जानकारियां इस लेख में प्राप्त हो गई होगी लेख से जुड़ी कोई शिकायत हो तो आप हमें कमेंट करें। मैं रिप्लाय जल्द ही करूंगा धन्यवाद 

ये  भी पढ़े-

2 thoughts on “Sabji ka Business कैसे सुरु करे, होगा कम लगत में अधिक मुनाफा. Vegetable Business”

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Display Attraction

    Reply
    • वैसे तो आप मुझसे पहले ही वेबसाइट शुरू कर चुके हैं क्योंकि मुझसे ज्यादा आपके वेबसाइट पर आर्टिकल उपलब्ध है वही आपका गूगल ऐडसेंस भी अप्रूव हो चुका है मेरा तो वह भी नहीं हुआ पर आप का वेबसाइट और आर्टिकल दोनों ही काफी अच्छा है मेरे तजुर्बे के हिसाब से हम चाहे तो एक दूसरे से जुड़कर काफी कुछ एक दूसरे को मदद कर सकते हैं इसमें आपकी क्या राय हैं वह जानने में हम मुझे बेहद खुशी होगी

      Reply

Leave a Comment