MI का मालिक कौन हैं और Redmi kis desh ki company hai जाने पूरी कहानी

Redmi kis desh ki company hai ? जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं की बढ़िया होंगे, चलिए आज जानते हैं बड़े ही कम समय में अपने बेहतरीन मोबाइल फोन के जरिए पूरी दुनिया पर राज करने वाले कंपनी MI के बारे में और जानेंगे रेडमी कहां की कंपनी है MI का मालिक कौन है तथा MI का पूरा इतिहास।

mi ka malik kaun haiरेडमी कहां की कंपनी है MI का मालिक कौन है

दोस्तों Redmi जिसे हम Xiaomi तथा MI के नाम से भी जानते हैं, जिसने आज के समय में मोबाइल मार्केट की दुनिया में तहलका मचा रखा है। और अपने बेहतरीन स्मार्टफोन के जरिए कंपनी ने बड़े ही कम समय में पूरी दुनिया पर राज किया है वह इसलिए क्योंकि MI कंपनी के जितने भी प्रोडक्ट व स्मार्टफोन होते हैं वह सभी  कम कीमत में अच्छे फीचर्स वाले होते हैं जिसकी वजह से बड़े ही कम समय में रेडमी ने पूरी दुनिया पर अपनी पकड़ बनानी है यही कारण है कि दुनिया भर के लोग MI कंपनी के स्मार्टफोन को इस्तेमाल करना पसंद करते हैं जिसकी वजह से MI दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा मोबाइल फोन कंपनी बन गई है वह भी कुछ सालों के भीतर ही।

तो चलिए दोस्तों जानते हैं (MI ka malik kaun hai) और MI किस देश की कंपनी है तथा Redmi से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारियों के बारे में जो शायद ही आप जानते होंगे आपसे निवेदन है कि आप इस लेख को अंतर अवश्य पढ़े ताकि आपको रेडमी कंपनी से जुड़ी सभी छोटी-बड़ी जानकारी मिल जाए।

Mi किस देश की कंपनी है? (Redmi kis desh ki company hai)

बता दे कि MI आई जिसे Xiaomi तथा Redmi भी कहते हैं यह एक चाइनीस कंपनी है इसका सबसे अधिक प्रोडक्ट भारत में बेचा जाता है और भारत में इस कंपनी के मोबाइल फोन यूजर्स की संख्या बाकी देशों के मुकाबले काफी अधिक है। MI कंपनी की स्थापना 16 अप्रैल 2010 को किया गया था जिसके मात्र कुछ सालों के भीतर ही MI कंपनी ने दुनिया भर की सारी मोबाइल फोन कंपनियों को पछाड़कर वर्तमान में दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता कंपनी बन चुका है।

Mi का मालिक कौन है? (MI ka malik kaun hai)

MI एक चाइनीस कंपनी है इसका मालिक ली जुन (Li Jun) है इन्होंने 7 लोगों के साथ मिलकर 6 अप्रैल 2010 को इस कंपनी की शुरुआत किया था जो शुरुआत में एक सॉफ्टवेयर कंपनी थी बाद में साल 2011 में Mi कंपनी ने हार्डवेयर में अपना कदम रखा और अपना पहला मोबाइल Xiaomi Mi1 के नाम से मार्किट में लॉन्च किया जिसे लोगों ने खूब पसंद किया और अपनी इस सफलता को देखते हुए Xiaomi ने अगले साल अपना एक और फ़ोन Xiaomi Mi2 नाम से लॉन्च किया जिसके 10 हजार यूनिट सिर्फ 11 महीनों में ही बिक गए।

जिसके बाद Xiaomi ने अपने स्मार्टफोन को देश-विदेश में भी बेचना शुरू कर दिया और 2014 आते-आते MI कंपनी की वैल्यू 45 बिलीयन डॉलर तक हो चुकी थी। बता दूं कि MI कंपनी ने भारत में पहली बार 2014 में कदम रखा था फिर 2015 में कंपनी ने mi4i नाम से एक स्मार्टफोन लॉन्च किया जो भारत के प्रमुख ई-कॉमर्स वेबसाइट Flipkart पर लब्ध थी और हैरानी की बात तो यह है कि इस फोन की 1 लाख यूनिट मात्र 4.2 सेकंड में ही बिक गए, जिसके बाद इस कंपनी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक कई रिकॉर्ड बनाते गया।

Mi कंपनी क्या-क्या बनती हैं?

MI ka malik kaun hai
Mi ka malik kaun hai रेडमी कहां की कंपनी है

अपने बेहतरीन स्मार्टफोन से दुनिया भर में पकड़ बनाने वाली Mi कंपनी वर्तमान समय में मोबाइल फोन के साथ साथ मोबाइल फोन से जुड़ी कई गैजेट्स का उत्पाद करती है जो दुनिया भर के लोग इस्तेमाल करते हैं। जैसे

  • Smartphone
  • LED TV
  • Laptop
  • Bluetooth Speaker
  • Bluetooth Earphone
  • Power Bank
  • Bands
  • Router
  • Tab

Mi कंपनी का CEO कौन है?

MI एक चाइनीस कंपनी है जिसका सीईओ ली जून है जो कंपनी के सीईओ होने के साथ ही Mi कंपनी के मालिक भी है इनका जन्म 16 दिसंबर 1969 में चीन में हुआ था इन्हीं की बदौलत आज Mi कंपनी का प्रोडक्ट दुनिया भर में अपनी पकड़ बनाई हुई है और MI दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी मोबाइल फोन निर्माता कंपनी बानी है। वर्तमान समय में ली जून की देखरेख में Mi कंपनी चलती आ रही है।

Mi कंपनी की स्थापना कब हुई?

7 लोगों के साथ MI कंपनी की शुरुआत 6 अप्रैल 2010 को किया गया था जो शुरुआत में एक सॉफ्टवेयर कंपनी थी बाद में साल 2011 में Mi कंपनी ने हार्डवेयर में अपना कदम रखा।

Mi कंपनी के संस्थापक कौन है?

MI एक चाइनीस कंपनी है और इस कंपनी के संस्थापक ली जुन (Li Jun) है इन्होंने 7 लोगों के साथ मिलकर 6 अप्रैल 2010 को इस कंपनी की शुरुआत किया था।

Mi कंपनी का मुख्यालय कहां है?

Mi एक चाइनीस कंपनी है जिसका हेड क्वार्टर मुख्यालय बीजिंग चीन (Beijing China) में स्थित है।

अंतिम दो शब्द-

इस तरह से MI ने अपनी कंपनी की शुरुआत की और कुछ ही समय में तरक्की की ऊंचाइयों को छूने लगा, इसी के साथ हमारा यह आर्टिकल यहीं पर समाप्त होता है। मैं उम्मीद करता हूं, कि आपको रेडमी कहां की कंपनी है और MI का मालिक कौन है तथा MI कंपनी से जुड़ी सभी जानकारियों का पता चल चूका होगा। मैंने अपनी तरफ से MI कंपनी से जुड़ी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दे दी जिसे पढ़कर आप कंपनी से जुड़ी पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं हमारा यह आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

ये भी पढ़े-

Leave a Comment