Google AdSense का approval कैसे ले? (24 घंटे में)

यदि आप एक ब्लॉगर हैं और आप यह जानने आए हैं कि Google AdSense का approval कैसे ले? तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं। क्योंकि आज हम आपको Google AdSense Approve कैसे करें, इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी देने वाले हैं, यदि आप हमारे बताए गए सभी नियमों को अच्छे से निभाते हैं तो आपको 24 घंटे के अंदर ही Google AdSense का अप्रूवल मिल जाएगा तो चलिए जानते हैं AdSense Approval कैसे मिलता हैं।

बढ़ती इंटरनेट के कारण New bloggers की संख्या भी तेजी से बढ़ती जा रही है, परंतु सभी नए ब्लॉगर्स के सामने एक कॉमन प्रॉब्लम आता है वह Google AdSense का approval लेने में क्योंकि शुरुआती समय में नए ब्लॉगर्स को सही मायने पर ब्लॉक की जानकारी नहीं होती ऐसे में उन्हें Google AdSense का rejection का सामना करना पड़ता है।

Google AdSense का approval कैसे ले? (24 घंटे में)

आपको जानकर हैरानी होगी कि जब मैंने अपना यह ब्लॉग शुरू किया था तब मुझे इस ब्लॉग पर AdSense Approval लेने में 12 महीने का समय लगा था और इस दौरान मुझे कई बार Google AdSense का rejection का सामना करना पड़ा। परंतु जब मैंने अपनी गलतियों को सुधारा और इस आर्टिकल में बताए गए नियमों पर चला तो मुझे मात्र 24 घंटे के भीतर ही Google AdSense अप्रूवल हो गया था।

फिर कुछ समय बाद मैंने अपना एक और नया ब्लॉग बनाया यह जानने के लिए की जिस तरीके का इस्तेमाल करके मैंने अपने इस साइट पर अप्रूवल लिया क्या उसी तरीके को फॉलो करके मैं नए साइट को भी ऐडसेंस में अप्रूवल करवा सकता हूं। तो आपको यकीन नहीं होगा कि मैंने उस साइड में 9 दिनों के भीतर 10 आर्टिकल लिखा और Google AdSense के लिए apply कर दिया मुझे करीब 20 घंटे के भीतर ही Google AdSense का अप्रूवल मिल गया था।

और उन्हीं सभी तरीके के बारे में मैंने इस आर्टिकल में बताया है जिसे फॉलो करके आप भी अपना कोई भी ब्लॉक पर Google AdSense अप्रूवल ले सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि Google AdSense का approval कैसे ले? मात्र 24 घंटे के भीतर।

Google AdSense Approval कैसे मिलता हैं?

Google AdSense अप्रूवल लेने के लिए Google AdSense के सभी नियमों का पालन करना पड़ता है, यदि आपके साइड पर यूजर को वैल्यू प्रदान होती है, आपका साइट Quality  कांटेक्ट गूगल को प्रदान करता है और यदि आप गूगल के सभी नियमों को फॉलो करते हैं। तो ऐसे में आपको काफी जल्दी Google AdSense टीम अप्रूवल दे देती है, इसी के साथ ही जब कोई साइट Google AdSense के बताए गए सभी नियमों पर चलता है और यूजर्स को हमेशा Quality कंटेंट देता है तब आसानी से उन्हें Google AdSense अप्रूवल मिल जाता है।

Google AdSense Approve के लिए इन गलतियों को कभी ना करें

  1. कभी भी कॉपी पेस्ट ना करें
  2. थर्ड पार्टी डोमेन न खरीदे
  3. उदास न हो
  4. हमेशा पोस्ट लिखते रहें कभी भी पोस्ट लिखना ना छोड़े
  5. हमेशा पोस्ट लिखते रहें कभी भी पोस्ट लिखना ना छोड़े
  6. http का उपयोग न करें
  7. कभी भी illegal कंटेन्ट पोस्ट न करे।
  8. उन्हीं भाषा में कंटेंट लिखे जो गूगल सपोर्ट करता है
  9. आप तभी Google AdSense के लिए अप्लाई करें जब गूगल सर्च से आपके ब्लॉग पर imressions आने लगे
  10. high quality इमेज का उपयोग ना करें
  11. डोमेन को 1 महीने पूरा होने दें इससे पहले Google AdSense के लिए Apply ना करें

Google AdSense का approval कैसे ले ?

अधिकतर नए ब्लॉगर सोचते हैं कि Adsense approval कैसे ले? और Google AdSense approval लेना बेहद मुश्किल भरा काम है, परंतु यह इतना भी मुश्किल नहीं है। यदि आप नीचे दिए गए सभी तरीकों को ध्यानपूर्वक फॉलो करते हैं, तो आपको 100% Google AdSense का अप्रूवल मिलेगा जिस प्रकार मुझे मिला

यदि आप यह सोच रहे हैं कि गूगल ऐडसेंस में अप्लाई करने से पहले हमारे साइट पर कितना ट्रैफिक आना चाहिए, तो इसका उत्तर है, 0 ट्रैफिक जी हां। यदि आपके साइट पर 0 ट्रैफिक भी आ रहा है तो भी आपको Google AdSense का अप्रूवल मिल जाएगा। आजकल जो भी नए ब्लॉगर अपना ब्लॉग शुरू करते हैं उन्हें शुरुआती दिनों में ऐसा लगता है कि जब तक साइट पर ट्रैफिक नहीं आएगा तब तक गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलेगा। परंतु ऐसा नहीं है यदि आपके साइट पर जी तो ट्रैफिक भी आ रहा है तो भी आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिलेगा वह भी 24 घंटे के भीतर

मैं ऐसा इसीलिए कह रहा हूं क्योंकि मेरे एक दोस्त का साइड है जिस पर उसने मात्र 18 से 20 आर्टिकल लिखा था वह भी 400 वर्ड का एक आर्टिकल और जिस साइट पर जीरो ट्रैफिक आता था फिर भी गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल उसे मिल गया वह भी मात्र 24 घंटे के भीतर ही इसीलिए गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेने के लिए ट्रैफिक की चिंता बिल्कुल भी ना करें।

ब्लॉक को अच्छे से custmize करने का मतलब है की आप अपने blog के interface को यूनिक रखें आप जिस भी theme का इस्तेमाल करें वह user-friendly होना चाहिए जो मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों में ही अच्छे से खुलें, साथ ही ब्लॉक में menu एवं Category को अच्छे से सेट होना चाहिए। आप अपने ब्लॉग में logo का भी इस्तेमाल करें उसे अच्छे से सेट करें।

अपने ब्लॉग को अच्छे से सेटअप करने के लिए आप Genratepress  के क्रीम theme का इस्तेमाल कर सकते हैं यह बिल्कुल ही आसान है इसे नया ब्लॉगर भी आसानी से custmize कर सकते हैं इसी के साथ ही इस theme का यूजर इंटरफेस भी बहुत सही हैं।

आजकल बहुत से लोग अधिक से अधिक शब्दों का पोस्ट अधिक मात्रा में लिख लेते हैं परंतु फिर भी उनको Google AdSense का अप्रूवल नहीं मिलता। वह इसलिए क्योंकि वे अपने पोस्ट में accurate तरीके से Headings का उपयोग नहीं करते इसी के साथ ही उन्होंने उस पोस्ट को लिखा जो ऑलरेडी गूगल पर पहले से ही अधिक मात्रा में उपलब्ध हैं।

जैसा कि मैंने आपको पहले पैराग्राफ में बताया कि मेरे एक दोस्त को मात्र 18 से 20 पोस्ट लिखने के दौरान Google AdSense का अप्रूवल मिल चुका था वह भी 0 ट्रैफिक में तो इसका सबसे बड़ा कारण सही तरीके से पोस्ट लिखना था। आप ऐसे कांटेक्ट का चयन करें जो गूगल पर कम मात्रा में उपलब्ध हो जिसे गूगल पर अधिक मात्रा में लोग सर्च करते हो, साथ ही आप अपने पोस्ट में accurate तरीके से Headings का उपयोग करें।

4. हमेसा Plagiarism चेक करते रहे

आप जब भी कोई नया पोस्ट लिख रहे हो और उसे अपने ब्लॉग पर पब्लिश करने वाले हो उससे पहले उस पोस्ट का plagiarism एक बार अवश्य चेक करें, आजकल इंटरनेट पर आपको बहुत से ऐसे साइट मिल जाएंगे, वहां पर आप अपने पोस्ट का plagiarism चेक कर सकते हैं। इससे आपको यह पता चल जाता है कि आपके पोस्ट मैं ऐसा कौन सा पैराग्राफ है जिसे पहले से ही अन्य लोगों ने लिख रखा है साथ ही आपका पोस्ट कितना प्रतिशत यूनिक है।

यदि आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल के कोई पैराग्राफ plagiarism है तो ऐसे में आप उस पैराग्राफ को दोबारा से नए तरीके से लिखें ताकि आपको plagiarism ना मिले यह एक महत्वपूर्ण कार्य है जो आपको हर पोस्ट लिखने से पहले करना है।

जब भी हम कोई ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो हमें उस में 1 या उससे अधिक इमेज लगाने की आवश्यकता पड़ती है ऐसे में हम अलग-अलग साइड से इमेज डाउनलोड करते हैं, परंतु कुछ लोग ऐसे होते हैं जो गूगल या फिर अन्य साइट से इमेज उठाकर डायरेक्टली अपने ब्लॉग पोस्ट में लगा देते हैं। परंतु यह एक प्रकार से कॉपीराइट मेथर है। आप हमेसा No copyright इमेज का इस्तेमाल करें

आप अपने ब्लॉग पोस्ट में उन्ही इमेज का इस्तेमाल करें जिन्हें आपने फ्री साइट से डाउनलोड किया है, या जिन्हें आप ने बनाया है। परंतु यदि आप गूगल या फिर अन्य साइट से इमेज डाउनलोड करके अपने पोस्ट में यूज करते हैं, तो ऐसे में आप उस इमेज को एडिट करें और उस इमेज का क्रेडिट भी जरूर दें। इसी के साथ ही आपका इमेज कम साइज का होना बेहद आवश्यक है।

यदि आप आसानी पूर्वक 24 घंटे के भीतर Google AdSense का अप्रूवल पाना चाहते हैं तो जो काम सबसे जरूरी है वह ब्लॉक पोस्ट और अपने साइट को गूगल में इंडेक्स करवाना क्योंकि जब तक आपका साइट और आपका सभी पोस्टGoogle Search Console में इंडेक्स नहीं होगा तब तक आपको ऐडसेंस अप्रूवल नहीं मिलेगा।

अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल में इंडेक्स करवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने साइट को सर्च कंसोल से कनेक्ट करना पड़ेगा और उसके बाद आप जो भी पोस्ट लिखेंगे उस पोस्ट का यूआरएल गूगल सर्च कंसोल में सम्मिट करके इंडेक्स रिक्वेस्ट करना होगा जिससे आपका पोस्ट इंटेक्स हो जाएगा। यदि आपका कोई भी पोस्ट ऐडसेंस अप्लाई करने से पहले इंडेक्स नहीं हुआ है तो ऐसे में आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलेगा।

तीन पेज यानि About us, contact us और privacy policy यह तीन ऐसे आवश्यक पेज हैं जो आपके ब्लॉग में होना आवश्यक है बिना इसके चाहे आप जितनी भी कोशिश कर ले परंतु आपको कभी भी Google AdSense अप्रूवल नहीं मिलेगा। आजकल कोई भी साइट हो उसमें यह तीनों पेज होना आवश्यक है, क्योंकि इन तीनों पेज की वजह से आपका साइड Good Quality साइट बन जाता है।

इन तीनों पेज का आपके ब्लॉग पर होना इसीलिए आवश्यक है क्योंकि यह पेजेस गूगल की नजर में आपका साइड एक अच्छा और गूगल के सभी नियमों को पालन करने वाला साइट बन जाता है। यदि आपके ब्लॉग पर यह तीनों ही पेज सही मायने में है तो आपको आसानी पूर्वक गूगल ऐडसेंस अप्रूवल मिल जाएगा।

सही जानकारी प्रदान करने से मेरा मतलब यह है कि अगर आप अपने ब्लॉग पर कुछ भी उल्टा सीधा लिख रहे हैं जिससे आपके साइट पर आने वाले यूजर को सही जानकारी नहीं प्राप्त हो रही है, या फिर आप किसी दूसरे का पोस्ट कॉपी करके अपने पोस्ट पर डाल रहे हैं। तो ऐसे केस में भी आपको Google AdSense का अप्रूवल नहीं मिलेगा।

तो इसीलिए आप जब भी पोस्ट लिखे तो अपने पोस्ट से रिलेटेड सभी सवालों के उत्तर दें और किसी दूसरे का पोस्ट कॉपी ना करें यदि आप ऐसा करके अपने साइट पर काम करते हैं तो आपको काफी जल्दी ऐडसेंस अप्रूवल मिल जाएगा।

बहुत से लोग Google AdSense अकाउंट सही से नहीं बनाते जिससे उन्हें Already have a adsense account एवं अलग-अलग प्रकार के error आते रहते हैं। ऐसा मेरे साथ भी हुआ है जब मैं अपने साइड के लिए Google AdSense अकाउंट बना रहा था तो मुझे भी Already have a adsense account का error काफी बार झेलना पड़ा था।

और इस दौरान मुझे भी Google AdSense  का अप्रूवल नहीं मिला था इसीलिए जब भी आप Google AdSense  अकाउंट बनाने जाए तो सही तरीके से Google AdSense अकाउंट बनाएं जिससे आपको किसी भी प्रकार का error का सामना ना करना पड़े और आपको जल्दी से जल्दी अप्रूवल मिले।

Google AdSense अप्लाई करने से पहले सभी के मन में यह सवाल होता है कि Google AdSense अप्रूवल के लिए हमारे साइट पर कितना पोस्ट होना चाहिए और कितने शब्दों का। बता दें कि Google AdSense ने पोस्ट को लेकर कोई भी ऐसा नियम नहीं बनाया है। परंतु यदि आप Google AdSense का अप्रूवल लेना चाहते हैं तो आपके साइट पर 15 पोस्ट होना आवश्यक है फिर वह पोस्ट कितने भी शब्दों का क्यों ना हो।

परंतु यदि आपको 15 पोस्ट में अप्रूवल ना मिले तो आप अपने पोस्ट को सुधारें और धीरे-धीरे पोस्ट की संख्या को बढ़ाएं। आप 20, 25, 30, पोस्ट लिखने के बाद Google AdSense के लिए अप्लाई करें अगर मैं अपनी बात करूं तो मुझे 50 पोस्ट लिखने के बाद Google AdSense का अप्रूवल मिला और वह भी 1000 शब्दों से अधिक का हर पोस्ट था।

FAQ’s – Google AdSense Approve Kaise Kare

तो नहीं! यदि आप कॉपीराइट इमेज का इस्तेमाल अपने पोस्ट में करते हैं तो ऐसे में आपको Google AdSense का Approvel नहीं मिलेगा।

अंतिम दो शब्द

उम्मीद है कि आपको हमारे लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो और अब आपको यह पता चल चुका होगा कि Google AdSense का approval कैसे ले? यदि आपको यह पोस्ट पढ़ने में अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर अवश्य करें।

तो आज का हमारा पोस्ट Google AdSense Approve कैसे करें यहीं पर समाप्त होता है, यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं आपको Google AdSense अप्रूवल नहीं मिल रहा तो आप इस पोस्ट में बताए गए सभी तरीकों को को फॉलो अवश्य करें इससे आपको आसानी पूर्वक Google AdSense का Approvel मिल जाएगा।

Leave a Comment

मौनी रॉय ने ग्रीन ड्रेस पर काला चश्मा पहन दिए हॉट पोज लाल लहंगा में मोनालिसा ने दिखाई अपनी अदाए सलमान खान अपने बर्थडे पार्टी पर अपने एक्स गर्लफ्रेंड को किया किस. लड़कियों के लिए भारत में मौजूद टॉप 10 इलेक्ट्रिक स्कूटी मात्र ₹1000 में शुरू करें इन बिजनेस को. 10 हजार लगाकर शुरू करें ये 8 शानदार बिजनेस सर्दी के मौसम में शुरू किये जाने वाला बिजनेस आइडियाज AdSense अप्प्रोवल के लिए कुछ गलती को कभी ना करें?