इलेक्ट्रिक कार और डीजल कार में ज्यादा ताकतवर कार कौन होती है? किस कार को खरीदना चाहिए

आजकल पुरे दुनिया में इलेक्ट्रिक कार काफी तेजी से फैल रही है. बात भारत की करें तो यहां भी इलेक्ट्रिक कार के मामले में टाटा मोटर्स ने भारतीय मार्केट में कब्जा जमा रखा है. और दुनिया की सभी ऑटोमोबाइल कंपनियां एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक व्हीकल को मार्केट में उतार रही है. आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल की चलती काफी तेजी से बढ़ने वाली है।

इलेक्ट्रिक कार और डीजल कार में ज्यादा ताकतवर कार कौन होती है? किस कार को खरीदना चाहिए

देश के सरकार भी इसे बढ़ावा देने के लिए काफी कोशिश कर रही है. क्योंकि इलेक्ट्रिक व्हीकल से जहां एक तरफ पर्यावरण को फायदा होगा वहीं दूसरी तरफ पेट्रोल डीजल की काफी बचत होगी. आज लोग यह सोच कर परेशान हैं कि अभी के समय उनके लिए पेट्रोल-डीजल वाले कार बेहतर होंगे या इलेक्ट्रिक कार दोनों में सबसे ताकतवर कार कौन सी होती है।

इलेक्ट्रिक कार और डीजल कार में ज्यादा ताकतवर कार कौन होती है?

परंतु आज के समय में पेट्रोल डीजल वाले कार के मुकाबले इलेक्ट्रिक व्हीकल काफी महंगे आ रहे हैं. जहां एक औसतन पेट्रोल डीजल वाले कार 5 लाख में आ जाती हैं. वही एक इलेक्ट्रिक व्हीकल 20 लाख या उससे ऊपर की होती हैं. आज हर कंपनी सस्ते से सस्ते इलेक्ट्रिक कार को मार्केट में उतारने की पूरी कोशिश कर रही है।

इसी बीच लोगों के मन में यह सवाल है कि क्या अभी के समय पेट्रोल डीजल वाले कार खरीदना बेहतर होगा या फिर इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना दोनों में कौन सबसे अधिक पावरफुल कार होते हैं

इलेक्ट्रिक कार में खर्चा

इलेक्ट्रिक कार और डीजल कार में ज्यादा ताकतवर कार कौन होती है? किस कार को खरीदना चाहिए

पेट्रोल डीजल वाले कार में जो ईंधन का खर्च होता है उसके मुकाबले इलेक्ट्रिक का काफी सस्ती है एक रिपोर्ट के अनुसार इलेक्ट्रिक कार इंधन डीजल पेट्रोल कारों की तुलना में काफी कम होता है परंतु इन कारों की चार्जिंग एक बड़ी प्रॉब्लम है क्योंकि आज भी भारत में प्रॉपर चार्जिंग स्टेशन नहीं बनाई गई है हालांकि सरकार इस पर काफी तेजी से काम कर रही है

परंतु वही डीजल पेट्रोल कारों के लिए प्रॉपर इंस्पेक्टर मौजूद है यदि आप घर पर इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने की सोच रहे हैं वैसे मैं आपको 6 से 7 घंटे का लंबा समय लगता है और यदि आप टीवी से कार को चार्ज करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको फास्ट चार्जर की आवश्यकता पड़ेगी जिसे खरीदने के लिए आपको और पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं

कौन सी कार लेना ठीक है

यह तो हम सभी जानते हैं कि आज के डेट में पेट्रोल डीजल वाले कार के मुकाबले इलेक्ट्रिक का काफी महंगे आ रहे हैं ऐसे में यदि आप इलेक्ट्रिक कार खरीदने में सक्षम हैं आपके पास बजट है तो चलिए जानते हैं इन दोनों में आपको कौन सी कार लेनी चाहिए क्या इलेक्ट्रिक व्हीकल सादिक पावरफुल होती है या पेट्रोल और डीजल पर चलने वाले कार अधिक पावरफुल होते हैं।

  • जहां एक तरफ पेट्रोल डीजल वाले कार अधिक शोर करते हैं. वहीं दूसरी तरफ इलेक्ट्रिक का काफी कम आवाज करती है।
  • जहां पेट्रोल और डीजल पर चलने वाले कार्य कार्स पॉल्यूशन फैलाती है. जो पर्यावरण के लिए काफी नुकसानदायक है. वहीं दूसरी तरफ इलेक्ट्रिक कार किसी भी प्रकार की पोलूशन नहीं फैलाती।
  • आज के समय में पेट्रोल और डीजल कितने महंगे हैं और कितने होते जा रहे हैं यह तो हम जानते हैं. परंतु इलेक्ट्रिक विकास में आपको पेट्रोल और डीजल के मुकाबले बैटरी चार्ज करने में काफी कम खर्च आएगा।
  • परंतु आज के समय में पेट्रोल और डीजल वाले कार काफी सस्ते हैं और हमें बहुत से अलग-अलग ऑप्शन मिलते हैं. परंतु अभी के टाइम इलेक्ट्रिक व्हीकल में अधिक ऑप्शन नहीं मिलते हैं. क्योंकि गिने-चुने ईवी कार ही मार्केट में अवेलेबल है और इलेक्ट्रिक व्हीकल पेट्रोल और डीजल वाली कार के मुकाबले काफी महंगे होते हैं।
  • अभी के टाइम इलेक्ट्रिक व्हीकल की चार्जिंग एक बहुत बड़ी दिक्कत है. क्योंकि भारत में अभी प्रॉपर चार्जिंग स्टेशन नहीं बनाए गए हैं. ऐसे में आपको अपनी कार को घर पर ही चार्ज करना पड़ेगा।
  • परंतु कहीं आप पेट्रोल डीजल वाले विकल्प लेते हैं. तो कहीं भी पेट्रोल डीजल खत्म हो जाने पर आप आसानी से रिफ्यूलिंग करवा सकते हैं. क्योंकि पेट्रोल डीजल कारों के लिए प्रॉपर इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद है।

ज्यादा ताकतवर कार कौन सी है

इलेक्ट्रिक कार और डीजल कार में ज्यादा ताकतवर कार कौन होती है? किस कार को खरीदना चाहिए

अब बात करते हैं पेट्रोल-डीजल वाले कार और इलेक्ट्रिक कार दोनों में कौन ज्यादा ताकतवर है यदि आप ऐसा सोच रहे हैं तो बता दूं कि किसी भी गाड़ी के इंजन की ताकत हॉर्स पावर पर डिपेंड करती हैं. ना कि इस पर कि वह पेट्रोल से चल रहा है यह वह एक इलेक्ट्रिक व्हीकल है. ऐसे में यदि आप पेट्रोल डीजल वाले कार लेते हैं और उसका हॉर्स पावर अधिक है तो वह अधिक पावरफुल होती है. वही आप इलेक्ट्रिक कार लेते हैं और उस गाड़ी का हॉर्सपावर अधिक है तो वह भी एक पावरफुल कार हो जाती है. ऐसे में दोनों ही कार अधिक पावरफुल होती हैं आप अपने बजट के हिसाब से दोनों में से किसी भी कार्य को ले सकते हैं।

Leave a Comment

मौनी रॉय ने ग्रीन ड्रेस पर काला चश्मा पहन दिए हॉट पोज लाल लहंगा में मोनालिसा ने दिखाई अपनी अदाए सलमान खान अपने बर्थडे पार्टी पर अपने एक्स गर्लफ्रेंड को किया किस. लड़कियों के लिए भारत में मौजूद टॉप 10 इलेक्ट्रिक स्कूटी मात्र ₹1000 में शुरू करें इन बिजनेस को. 10 हजार लगाकर शुरू करें ये 8 शानदार बिजनेस सर्दी के मौसम में शुरू किये जाने वाला बिजनेस आइडियाज AdSense अप्प्रोवल के लिए कुछ गलती को कभी ना करें?