क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व के 10 सबसे बड़े देश: Duniya Ka Sabse Bada Desh

दोस्तों अगर आप नहीं जानते कि Duniya Ka Sabse Bada Desh कौन सा है अपने क्षेत्रफल के लिहाज से तो आपको इस आर्टिकल को पढ़ना चाहिए वह इसलिए क्योंकि इस आर्टिकल में आपको एक नहीं बल्कि क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व के 10 सबसे बड़े देश के बारे में पता चलेगा तो चलिए जानते है।

Duniya Ka Sabse Bada Desh

दोस्तों वैसे तो हमारी पृथ्वी पर 71% हिस्सों में पानी ही है, वही बाकि के 29% हिस्से में जमीन हैं जिसमे 7 महाद्वीप हैं और पूरे सातों महाद्वीप पर 195 देश मजूद हैं। पर यह सभी देश एक समान नहीं है कुछ इतने बड़े देश हैं जिनमें कई देश आराम से फिट हो सकते हैं वहीं कुछ इतने छोटे देश भी हैं, जिसे आप चलते- चलते ही पार कर सकते हैं।

आपको जानकर यह हैरानी होगी कि हम जिस 10 देशों के बारे में बात करने जा रहे हैं, यह सभी 10 देश मिलकर दुनिया के 49% हिस्सों में फैले हुए हैं। और बाकी के बचे 186 देश, यह सभी 51% हिस्सों में फैले हुए हैं। अब आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह दुनिया के 10 देश कितने पढ़े होंगे

दुनियाभर के देश अपने अलग सभ्यता, कानून और विकसित शहरों से जानी जाती है, दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं जो क्षेत्रफल के लिहाज से तो बहुत ही छोटे हैं मगर तरक्की के मामले में दुनिया के बड़े से बड़े देशों को पछाड़ कर आगे बढ़ रही हैं।

पर इस आर्टिकल में हम ना कि दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है इस पर बात करेंगे बल्कि बात करेंगे क्षेत्रफल की दृष्टि से Duniya Ka Sabse Bada Desh कौन सा है। तो चलिए जानते हैं उन 10 देशों के बारे में जो वर्तमान समय में दुनिया के 49% हिस्सों पर कब्जा किए हुई है।

क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व के 10 सबसे बड़े देश- Duniya Ka Sabse Bada Desh

  1. रूस              –  17,098,242
  2. कनाडा          –  9,984,670
  3. अमेरिका        –  9,833,517
  4. चीन              –  9,597,000
  5. ब्राज़ील          –  8,515,770
  6. ऑस्ट्रेलिया     –  7,741,220
  7. भारत            –  3,287,263
  8. अर्जेंटीना       –  2,780,400
  9. कज़ाकस्तान  –  2,724,900
  10. अल्जीरिया     –  2,381,741

रूस (Russia) 1 करोड़ 71 लाख वर्ग किमी

वर्तमान समय में रूस (Russia) दुनिया का सबसे बड़ा देश है, जो अपने 1 करोड़ 71 लाख वर्ग किमी के बिसाल क्षेत्रफल से दुनिया के 11.52% हिसो में फैला हुआ हैं। वहीं रूस की जनसंख्या की बात करें तो रूस की कुल जनसंख्या मात्र 14 करोड़ ही है जो रूस के विशालकाय क्षेत्रफल के लिहाज से बहुत ही कम है। बता दूं कि रूस (Russia) का ज्यादातर जमीन बर्फ से ढका रहता है जहां की टेंप्रेचर हमेशा माइनस 10 डिग्री से कम रहती है वर्तमान समय में रूस एक आत्मनिर्भर देश है

जहां खेती के साथ-साथ गैस, और oil इन सब का काफी अधिक प्रोडक्शन किया जाता है और इन सब के कारण रूस की अर्थव्यवस्था दुनिया के बाकी देशों के मुकाबले तेजी से आगे बढ़ रही है। इसी के साथ ही रूस अमरीका के बाद दुनिया का दूसरा सुपर पावर भी है, जिससे आंख मिलाने से अमेरिका भी डरता है। आज दुनिया भर के कई देशों में रूस के हथियार इस्तेमाल में आते हैं रूस हथियारों का भी काफी अधिक बिक्री करके अधिक मुनाफा कमाता है।

कनाडा (Canada) क्षेत्रफल 99.84 लाख वर्ग किमी

रूस के बाद कनाडा दूसरा Duniya Ka Sabse Bada Desh, नॉर्थ अमेरिका में बसा कनाडा (Canada) देश की कुल क्षेत्रफल 99.84 लाख वर्ग किलोमीटर हैं इस देश में कुल जनसंख्या 3 करोड़ 80 लाख से भी अधिक है जो क्षेत्रफल के हिसाब से काफी काम है। आपको बता दूं कि कनाडा में सबसे ज्यादा भारतीय लोग ही रहते हैं जिनमे पंजाबी और गुजराती लोग सबसे अधिक आपको देखने को मिलेंगे। यही कारण है कि कनाडा में ज्यादातर टैक्सी चलाने वाले लोग पंजाबी ही होते हैं।

वर्तमान समय में प्राकृतिक सुंदरता से भरा या देश दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है जिसकी राजधानी ओटावा है, पर टोरंटो (Toronto) शहरों इस देश की सबसे विकसित शहर में से एक है। यह जानकर आपको हैरानी होगी कि कनाडा भी दुनिया के उन्हें गिने-चुने देशों में से एक हैं जहां हमेशा बर्फबारी होती रहती हैं और जहां की टेंप्रेचर हमेशा माइनस 20 डिग्री से भी कम होती है।

अमेरिका (United States) क्षेत्रफल 98.26 लाख वर्ग किमी

वही दुनिया के सबसे बड़े देश की सूची पर अमेरिका (United States) तीसरे स्थान पर है दुनिया का सबसे ताकतवर देश होने के साथ-साथ दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश भी है। जहां इस देश के कुल क्षेत्रफल 98.26 लाख वर्ग किलोमीटर हैं, वही इस देश की आबादी की बात करें तो अमेरिका में कुल 33 करोड़ लोग निवास करते हैं, और अमेरिका आबादी के लिहाज से दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है।

दोस्तों आपको बता दूं कि दुनिया के सबसे अमीर देश की लिस्ट में अमेरिका पहले स्थान पर है जहां की जीडीपी दुनिया की सबसे बड़ी जीडीपी है वर्तमान समय में अमेरिका को लोग नासिर्फ सुपर पावर के नाम से जानते हैं, बल्कि यहां की कई ऐसी बड़ी कंपनियां हैं जैसे गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल जैसे कंपनियां पूरी दुनिया में मशहूर है। जिसका इस्तेमाल दुनिया के अरबो लोग करते हैं, जिसके कारण अमेरिका की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनी हुई है।

चीन (Chin) 95.96 लाख वर्ग किलोमीटर

चीन (Chin) वर्तमान समय में पूरी दुनिया का मैन्युफैक्चरिंग हब बना हुआ है, चीन में शायद ही कोई ऐसा प्रोडक्ट होगा जो वहां मैन्युफैक्चरिंग ना किया जाता हो। यही कारण है कि आज चीन का अर्थव्यवस्था दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था बन गई है। वर्तमान समय में बात करें चीन की कुल क्षेत्रफल की तो 95.96 लाख वर्ग किलोमीटर के साथ चीन दुनिया के जमीन का 6.4% हिस्सा में फैला हुआ है। दोस्तों इसी के साथ चीन दुनिया का सबसे बड़ा आबादी वाला देश है जहां की कुल पापुलेशन 144 करोड़ से भी अधिक है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि चीन एकमात्र ऐसा देश है जो कम समय में काफी अधिक तरक्की कर ली है, आज के समय में यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश है। जो बहुत जल्द अमेरिका को पछाड़ कर दुनिया का सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा जिसकी जीडीपी दुनिया की सबसे बड़ी जीडीपी होगी। इसी के साथ ही चीन की आर्मी दुनिया की सबसे बड़ी आर्मी है।

ब्राज़ील (Brazil) 85.14 लाख वर्ग किलोमीटर

साउथ अमेरिका में बसा यह देश साउथ अमेरिका का सबसे बड़ा देश है और दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा देश है। प्राकृतिक सुंदरता से भरा ब्राज़ील (Brazil) की कुल क्षेत्रफल 85.14 लाख वर्ग किलोमीटर है, जो दुनिया के कुल क्षेत्रफल का 5.7% हिंसा है। वही इस देश की कुल पापुलेशन 21 करोड़ है और ब्राजील दुनिया की आबादी वाले देशों की सूची में छठे नंबर पर आता है। दुनिया भर में सबसे अधिक कॉफी एक्सपोर्ट करने वाला देश ब्राजील अपने कई अलग-अलग नियमों से दुनिया भर में जाना जाता है।

इस देश की राजधानी ब्राजीलिया है। जो इस देश की सबसे अधिक विकसित और आधुनिक शहर में से एक है, पर दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ब्राजील की राजधानी ब्राजीलिया कोई पुराना शहर नहीं है इसे कुछ महीने पहले ही बनाया गया है जिसे बनाने में 42 महीने लगे और यह शहर ऊपर से देखने पर एरोप्लेन के जैसा दीखता है जो वर्तमान समय में ब्राज़ील (Brazil) देश की राजधानी है।

ऑस्ट्रेलिया (Australia) 77.41 लाख वर्ग किलोमीटर

दुनिया के सात महाद्वीपों में से एक ऑस्ट्रेलिया (Australia) दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश है यह एकमात्र ऐसा देश है जो पूरा का पूरा एक महाद्वीप है। दुनिया के कुल जमीन के 5.2 प्रतिशत इसका में बसा ऑस्ट्रेलिया (Australia) 77.41 लाख वर्ग किलोमीटर के बिसाल क्षेत्रफल में फैला हुआ है। ऑस्ट्रेलिया की कुल आबादी 2.57 करोड़ है जो अपने क्षेत्रफल के लिहाज से काफी कम है। बता दूं कि इस देश की 91% हिस्सों में सिर्फ पेड़-पौधे ही हैं और दुनिया में सबसे ज्यादा जानवर व् जहरीले सांप भी ऑस्ट्रेलिया में ही पाए जाते हैं।

बता दूं कि ऑस्ट्रेलिया की कैपिटल सिटी यानी राजधानी कैनबेरा (Canberra) हैं, इसी के साथ ही आस्ट्रेलिया अपने प्राकृतिक सुंदरता से भरा बीच के लिए भी दुनियाभर में मशहूर है और तो और ऑस्ट्रेलिया (Australia) में बाकी देशों के मुकाबले सबसे अधिक बीच हैं। जो सबसे बड़े होने के साथ ही सबसे खूबसूरत भी है।

भारत (India) 32.87 लाख वर्ग किलोमीटर

Duniya Ka Sabse Bada Desh

Duniya Ka Sabse Bada Desh सूचि में भारत सातवें स्थान पर है हमारा देश भारत (India), भारत कुल 32.87 लाख वर्ग किलोमीटर के एरिया में दुनिया भर के जमीन का 2.3% हिस्सा में फइला हुआ है। वही बात करें जनसंख्या के मामले में तो, दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जनसंख्या वाला देश है भारत जहां की कुल पापुलेशन 138 करोड़ है। दुनिया भर में अपने अलग कल्चर और सभ्यता से पहचाने जाने वाले भारत देश दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है।

इसी के साथ ही भारत दुनिया का छठा सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश है जो अपने 6.5 प्रतिशत ग्रोथ रेट के साथ आगे बढ़ रहा है और कुछ ही सालों बाद यह दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश बनने जा रहा है। यह तो हम सभी जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है पर आज के दौर में भारत (India) बड़े-बड़े बिजनेस और आईटी सेक्टर में काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है जो बहुत जल्द भारत को बाकी देशों के मुकाबले और अधिक मजबूत कर देगी।

अर्जेंटीना (Argentina) 27.80 लाख वर्ग किलोमीटर

दोस्तों अर्जेंटीना (Argentina) साउथ अमेरिका में स्थित ब्राजील के बाद सबसे बड़ा देश है और यह दुनिया का आठवां सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश है। जहा की क्षेत्रफल 27.80 लाख वर्ग किलोमीटर जो दुनिया के धरती का 2% हिस्सों में फैला हुआ है। वही अर्जेटीना की कुल आबादी 4.5 करोड़ है जो अपने क्षेत्रफल के लिहाज से काफी कम है। जिस तरह हमारा देश भारत एक कृषि प्रधान देश है जहां कई तरह के फसल उगाए जाते हैं,

उसी प्रकार से अर्जेटीना भी गेहूं का सबसे बड़ा उत्पादक देश है यहां सबसे ज्यादा गेहूं उत्पादन किया जाता है। अर्जेंटीना अपने मशहूर फुटबॉल खिलाड़ियों के वजह से भी जाना जाता है, आज के दौर में भी दुनिया भर में कई ऐसे मशहूर फुटबॉल प्लेयर हैं जो अर्जेटीना के ही रहने वाले हैं। इस देश की कैपिटल शहर यानी राजधानी बुएनोस एरेस (Buenos Aires) है जो यह की सबसे विकसित और आधुनिक शहर में से एक है

कज़ाकस्तान (Kazakhstan) 27.24 लाख वर्ग किलोमीटर

कजाकिस्तान दुनिया का नौवा सबसे बड़ा देश है देश की कुल क्षेत्रफल 27.24 लाख वर्ग किलोमीटर जो दुनिया के धरती का 1.8% हिस्सों में फैला हुआ है। दोस्तों कजाकिस्तान एक मुस्लिम देश है जहां पर 90% से भी अधिक मुस्लिम लोग ही रहते हैं अपने आधुनिक शहर और प्राकृतिक सुंदरता से मजबूर कजाकिस्तान दुनिया का नौवा सबसे बड़ा देश है जहां की कुल जनसंख्या 1.88 करोड़ से भी अधिक हैं।

कजाकिस्तान की कैपिटल शहर यानी राजधानी नूर सुल्तान  (Nur-Sultan) है जो कजाकिस्तान का सबसे विकसित और एडवांस शहर है इस शहर में आपको कई ऐसे चीजे देखने को मिलेंगे जो दुनिया के किसी बड़े शहर में भी नहीं देखने को मिल सकता है टूरिस्ट के मामले में कजाकिस्तान भी काफी आगे हैं यहां साल बाद में लाखो टूरिस्ट घूमने जाते हैं।

अल्जीरिया (Algeria) 23.81 लाख वर्ग किलोमीटर

अल्जीरिया (Algeria) अफ्रीका में बसा सबसे बड़ा देश है और दुनिया का दसवां सबसे बड़ा देश है। इस देश की कुल क्षेत्रफल 23.81 लाख वर्ग किलोमीटर है, जो दुनिया के जमीनों का 1.6% में फैला हुआ है। जान की कुल जनसंख्या 4 करोड़ 40 लाख से अधिक है, जिसमें से लगभग 98 परसेंट लोग मुस्लिम धर्म के हैं और बाकी के दो पैसे अन्य धर्मों से बिलॉन्ग करते हैं।

अल्जीरिया अपने प्राकृतिक सुंदरता एडवांस सिटी और सुंदर बीच से पूरी दुनिया में मशहूर है हर साल लाखों लोग इस देश अपनी छुट्टियां मनाने जाते हैं। वही अल्जीरिया का कैपिटल सिटी यानी राजधानी अलगिएर्स एल दजजेर Algiers [El Djazaïr] है 

अंतिम दो शब्द-

तो हमारा आज का यह आर्टिकल यहीं पर समाप्त होता है मैं उम्मीद करता हूं कि आपको Duniya Ka Sabse Bada Desh कौन सा है, क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व के 10 सबसे बड़े देश इसके बारे में सभी जानकारी आपको प्राप्त हो गई होगी। हमारा यह लेख पढ़ने के लिए बेहद शुक्रिया अगर लेख से जुड़ी कोई सवाल हो या हो शिकायत तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं, मैं आपकी कमेंट का रिप्लाई जल्द ही करूंगा धन्यवाद 

ये भी पढ़े-

Leave a Comment