दुनिया के 10 सबसे अमीर देश List 2022: दुनिया का सबसे अमीर देश 2022

दुनिया का सबसे अमीर देश

वैसे तो दुनिया में कई देश हैं पर दुनिया में कुछ ही ऐसे देश हैं जो समृद्ध और शक्तिशाली है। और अगर आप नहीं जानते कि दुनिया के 10 सबसे अमीर देश 2022 में कौन – कौन से है तो ज्यादा चिंता करने की कोई बात नहीं है बस आप इस लेख को जितना हो सके अंत तक पढ़े, क्योंकि मैंने इस लेख में दुनिया के 10 सबसे अमीर देश के बारे में पूरी जानकारी दी है।

आपको बता दू की हमरा यह लिस्ट जीडीपी (GDP) के लिहाज से बनाया गया है ना की प्रति व्यक्ति आय पर इस लिस्ट में हम उसी देश को आगे रखते हैं जिसका जीडीपी (GDP) सबसे अधिक है तो आइए जानते हैं कि जीडीपी (GDP) के लिहाज से 2022 में सबसे अमीर देश कौन है? और तो और इस लिस्ट में भारत भी शामिल है तो अगर आप यह जानना चाहते हैं कि भारत कौन से नंबर पर आता है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े

दुनिया के 10 सबसे अमीर देश List 2022 – 2022 में दुनिया का सबसे अमीर देश

1. अमरीका- America

दुनिया का सबसे अमीर देश

वर्तमान समय में दुनिया का सबसे अमीर देश 2022 में अमेरिका है दुनिया का सुपर पावर होने के साथ-साथ सबसे अमीर देश भी हैं, यह शायद आप नहीं जानते कि आज दुनिया के ज्यादातर अमीर आदमी अमेरिका के ही हैं और दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी गूगल (Google), माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft), अमेजॉन (Amazon) इत्यादि जैसे कंपनी अमेरिकन ही है और इन सभी कंपनियों का अमरीका के जीटीपी (GDP) को बढ़ाने में काफी बड़ा योगदान रहता है। इस देश की कैपिटल यानी राजधानी वॉशिंगटन d.c. है और वर्तमान में इस देश का जीडीपी (GDP) 20.89 ट्रिलियन (Trillion) डॉलर (Dollar) हैं।

2. चीन- China

दुनिया का सबसे अमीर देश

चीन क्षेत्रफल के लिहाज से पूरी दुनिया में तीसरा और जनसंख्या के लिहाज से दुनिया का पहला सबसे बड़ा देश है आज के समय में चीन दुनिया का मैन्युफैक्चरिंग हब बना हुआ है, दुनिया में ऐसा शायद ही कोई चीज होगा जो इस देश में बनाए नहीं जाते हैं यही कारण है कि आज चाइना का जीडीपी (GDP) दुनिया की दूसरी सबसे बरी GDO है। और एक रिपोर्ट के अनुसार आने वाले कुछ सालो में चीन अमरीका को भी पीछे छोड़ कर दुनिया का सबसे बरा इकोनॉमी वाला देश बन जाएगा। चाइना का कैप्टल यानी राजधान बीजिंग (Beijing) हैं और इस देश की जीडीपी (GDO)14.72 ट्रिलियन (Trillion) डॉलर (Dollar) हैं।

 

3 जापान- Japan

दुनिया के 10 सबसे अमीर देश 2022

अगर आप नहीं जानते तो बता दूं कि दुनिया में जापान एकमात्र ऐसा देश है जिस पर परमाणु बम का हमला हुआ है, फिर भी यह देश दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश है इस देश की अपनी पहचान टेक्नोलॉजी है आज दुनिया के किसी भी देश में जापान जैसी टेक्नोलॉजी मौजूद नहीं है यहां के हर काम काज में टेक्नोलॉजी का एक बड़ा योगदान रहता है। यहां का बुलेट ट्रेन और विभिन्न प्रकार के खाने की विशेष पूरी दुनिया में फेमस है इस देश के कैपिटल यानी राजधानी टोक्यो है जो नासिक जापान बल्कि पूरी दुनिया के आधुनिक शहर में से एक है वर्तमान में इस देश की जीडीपी (GDP) 5.06 ट्रिलियन (Trillion) डॉलर (Dollar) हैं।

4. जर्मनी- Germany

दुनिया का सबसे अमीर देश

दुनिया का सबसे धनी देशों के सूची पर जर्मनी चौथे स्थान पर है जर्मनी एक छोटा देश है जहां की जनसंख्या काफी कम है जिसके कारण यह एक संपन्न देश भी है, और अगर आपको नहीं पता तो बता दूं कि दुनिया का सबसे बड़ा तानाशाह यानी हिटलर भी इसी देश से था और आज के समय में यह देश दुनिया के ताकतवर देशों में भी गिना जाता है। जर्मनी दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले इंजीनियरिंग के क्षेत्र में काफी आगे है और इस देश में कई ऐसे कंपनी हैं जिसके प्रोडक्ट पूरे दुनिया में बिकते हैं यही कारण है कि आज जर्मनी का अर्थव्यवस्था दुनिया का चौथा सबसे बड़ा जीडीपी (GDP) है वर्तमान समय में जर्मनी की कुल जीडीपी (GDP) 3.85 ट्रिलियन (Trillion) डॉलर (Dollar) हैं।

5 ब्रिटेन- Britain

दुनिया का सबसे अमीर देश

ब्रिटेन जिसे हम इंग्लैंड के नाम से भी जानते हैं, यह एक ऐसा देश है जिसने दुनिया के लगभग 88% जमीन पर हुकूमत किया था और उस देश को काफी लूटा था और यह तो हम सभी जानते हैं कि उन देश में से एक देश हमारा भारत भी था जिसपर ब्रिटिश ओने लंबे समय तक राज किया और यही कारण है कि आज के समय में ब्रेट ब्रिटेन दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है। इस देश की कैपिटल यानी राजधानी लंदन है जोकि ब्रिटेन की सबसे बड़ी सिटी भी है और वर्तमान समय में इस देश का जीडीपी (GDP) 2.67 ट्रिलियन (Trillion) डॉलर (Dollar) हैं।

6. भारत- Indiaदुनिया का सबसे अमीर देश

दोस्तों दुनिया का सबसे अमीर देश 2022 की सूची में भारत छठे स्थान पर है, एक रिपोर्ट के अनुसार भारत हर साल 6.5% जीडीपी (GDP) ग्रोथ रेट के साथ बढ़ रहा है जो आने वाले कुछ सालों में ब्रिटेन को पीछे छोड़ भारत दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश बनेगा और यह हमारे लिए काफी गर्व की बात है। भारत में ऐसी बड़ी बड़ी कंपनियां हैं जो दुनिया के कई देशों पर राज करती हैं और इन सब में टाटा ग्रुप, अडानी ग्रुप जैसे बड़े कंपनियों का नाम शामिल है वर्तमान में दुनिया का सबसे महंगा घर और दुनिया का सबसे पसंदीदा अजूबा ताजमहल भी भारत में है, इसी के साथ ही दुनिया का पांचवा सबसे अमीर आदमी भी भारतीय हैं, और यही कारण है कि वर्तमान में भारत देश का जीडीपी (GDP) 2.66 ट्रिलियन (Trillion) डॉलर (Dollar) हैं।

7. फ्रांस- Franceदुनिया का सबसे अमीर देश

यूरोप में स्थित यह देश यूरोप का सबसे बड़ा देश है और दुनिया का सातवा सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश है पूरी दुनिया में अगर कोई ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा टूरिस्ट यानी सैलानी जाते हैं तो वह फ्रांस ही है इस देश की जितनी आबादी नही उससे अधिक लोग यहां घूमने आते हैं। यही बात फ्रांस को दुनिया का सबसे स्पेशल देश बनाती है। फ्रांस में एक से बढ़कर एक ऐसे प्रोडक्शन कंपनी है जो पूरे दुनिया में मशहूर है, फ्रांस का कैपिटल यानी राजधानी पेरिस है जो फ्रांस की सबसे विकसित शहरों में से एक है इस देश की जीडीपी (GDP) 2.63 ट्रिलियन (Trillion) डॉलर (Dollar) हैं।

8. इटली- Italyदुनिया का सबसे अमीर देश

आज दुनिया का आठवां सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश इटली है यूरोप में बसाया यह देश अपनी एजुकेशन के मामले में काफी आगे है इस देश में लगभग 90% लोग पढ़े लिखे होते हैं जिसके कारण ही यह देश इतना आगे है। इस देश की सुंदरता भी काफी अधिक है जिसके कारण इस देश में लोग घूमने फिरने भी काफी ज्यादा जाते हैं यही कारण है कि आज इटली दुनिया का आठवां सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश है इटली का कैपिटल शहर है रोम (Rome) हैं जो इटली की सबसे डिवेलप सिटी में से एक है वर्तमान में इटली की कुल जीडीपी 2.07 ट्रिलियन (Trillion) डॉलर (Dollar) हैं।

9. ब्राजील Brazilदुनिया का सबसे अमीर देश

दुनिया का सबसे ज्यादा रहस्यमई जगह से भरा यह देश दुनिया का नौवा सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश हैं, साउथ अमेरिका में स्थित या सबसे बड़ा देश है जहा दुनिया का सबसे बड़ा कॉफी व गन्ना उत्पादक किया जाता हैं। प्राकृतिक सुंदरता से भरा यह देश टेक्नोलॉजी के मामले में भी काफी विकसित है यहां अलग-अलग प्रकार की हर तरह की कंपनियां हैं जो इस देश के जीडीपी बढ़ाने में बड़ा योगदान देते हैं ब्राज़ील का कैपिटल यानी राजधानी ब्राजीलिया (Brasilia) है जो इस देश की सबसे विकसित शहर में से एक है और वर्तमान समय में ब्राजील की जीडीपी (GDP) 1.84 ट्रिलियन (Trillion) डॉलर (Dollar) हैं।

10. कनाडा Canadaदुनिया का सबसे अमीर देश

दुनिया के 10 सबसे अमीर देश 2022 list में कनाडा दसवें स्थान पर है, दोस्तों कनाडा की आबादी बहुत ही कम है पर यह क्षेत्रफल के लिहाज से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता से भरा यह देश आईटी सेक्टर, एजुकेशन और इकोनॉमी के मामले में काफी आगे हैं यहां के लगभग 80% लोग पढ़े लिखे होते हैं और यही कारण है कि यह देश इतना विकसित है। दोस्तों इस देश में सबसे ज्यादा हम इंडियन ही रहते हैं और यहां आने वाले टूरिस्ट भी ज्यादातर इंडियन होते हैं इस देश का कैपिटल यानी राजधानी ओटावा (Ottawa) है जो यहां के सबसे विकसित शहर में से एक है और इस देश की जीडीपी GDP 1.71 ट्रिलियन (Trillion) डॉलर (Dollar) हैं।

अंतिम दो शब्द-

इसी के साथ हमारा यह लेख यहीं पर समाप्त होता है मैं उम्मीद करता हूं कि दुनिया का सबसे अमीर देश 2022 के बारे में आपको पूरी जानकारी इस लेख में मिला हो, मैंने जितना हो सके इसमें ज्यादा से ज्यादा जानकारी कम शब्दों में देने की कोशिश करी है। आपको हमारा यह लेख और उसमे दी जानकारी कैसी लगी और लेख से जुड़ी कोई भी सबाल या शिकायत के लिए आप हमे कमेंट करे मैं आपके कमेंट का जल्द ही उत्तर दूंगा धन्यवाद 

Leave a Comment