Britannia कंपनी का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी हैं: Britannia Company Ka Malik Kaun Hai

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं उम्मीद करता हूं आप लोग बिल्कुल सही सलामत होंगे आज हम बात करने वाले हैं Britannia कंपनी का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है तथा ब्रिटानिया कंपनी का इतिहास और कंपनी से जुड़े कुछ रोचक बाते जो शायद ही आप जानते होंगे। तो चलिए शुरू करते हैं,

Britannia कंपनी का मालिक कौन है ?

दोस्तो वर्तमान समय में ब्रिटानिया कंपनी के बिस्किट और फूड प्रोडक्ट विश्व भर में प्रसिद्ध है, यह काफी पसंद किए जाते हैं। बता दे कि ब्रिटानिया ना सिर्फ भारत बल्कि दुनिया के अलग-अलग 60 से भी अधिक देशों में फैला हुआ है। आपको जानकार हैरानी होगी की यह कंपनी मात्र ₹295 से शुरू हुई थी वहीं आज यह कंपनी 3236 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की इंडस्ट्री हो चुकी है, तो चलिए आपको बताया जाए ब्रिटानिया कंपनी से जुड़े कुछ ऐसे ही रोचक बातें कंपनी के इतिहास और ब्रिटानिया कंपनी की एक झोपड़ी से महल तक की कहानी, आप से निवेदन आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें

ब्रिटानिया क्या है ?

सबसे पहले जान लेते हैं Britannia क्या है वैसे तो भारत में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो इस कंपनी के बारे में ना जानता हो, ब्रिटानिया भारत की सबसे पहली बिस्किट कंपनी है तथा सबसे पुरानी भी, और वर्तमान समय में ब्रिटानिया अपने बिस्किट के लिए दुनिया भर में जनि जाती है यह एक फ़ूड उत्पाद कंपनी है जो अलग अलग प्रकार के बिस्किट का निर्माण करती है।

Britannia कंपनी का मालिक कौन है ?

बता दे कि ब्रिटानिया कंपनी के संस्थापक ब्रिटिश व्यापारी है जिन्होंने इस कंपनी की शुरुआत 1993 में सिर्फ 295 की लागत से एक छोटे से कमरे में सुरू किया था, पर ब्रिटानिया कंपनी अपने बेहतरीन बिस्किट और कम कीमतों की वजह से काफी जल्द ही भारतीय लोगों को पसंद आने लगा और कुछ सालों में ही इस कंपनी ने भारत के कोने कोने पर अपने प्रोडक्ट के जरिए अपना कब्जा जमा लिया बाद में जब भारतीयों ने आजादी की लड़ाई लड़ी तो ब्रिटिश व्यापारी इस कंपनी को भारतीयों के हाथों बेचना अच्छा समझा जिसके बाद इस कंपनी को भारत के गुप्ता ब्रदर्स ने खरीदा जिसमे मुख हिसेदार नलिन चंद्र गुप्ता थे।

समय के साथ इस कंपनी ने नाम के साथ खूब पैसा भी कमाया फिर 1924 में ब्रिटानिया मुंबई में अपना एक नया फैक्ट्री लगाया जिसके बाद से ही कंपनी ने कामयाबी के उस मुकाम को छुआ जिससे कोई सोच भी नहीं सकता था। कंपनी ने पूरे भारत के अंदर अपने प्रोडक्ट के जरिए राज करने के बाद इंटरनेशनल लेवल पर देश-विदेश में अपने बिस्किट और अन्य प्रोडक्ट को बेचना शुरू किया इसमें भी कंपनी को खूब फायदा हुआ जिसके कारण ब्रिटानिया वर्तमान समय में 60 से भी अधिक देशों में अपने प्रोडक्ट के जरिए राज करती आ रही है।

Britannia कंपनी का इतिहास ?

बात अगर ब्रिटानिया कंपनी के संस्थापक की करी जाए तो वह एक ब्रिटिश व्यापारी थे जिन्होंने इस कंपनी की शुरुआत मात्र ₹295 में कोलकाता शहर से एक छोटे से रूम में शुरू किया था। बता दूं कि शुरुआती समय में ब्रिटानिया कंपनी सिर्फ बिस्किट उत्पाद करती थी, पर अपने बेहतरीन क्वालिटी और कम कीमतों की वजह से काफी जल्दी ब्रिटानिया ने मार्केट पर अपना कब्जा जमाना शुरू कर दिया, बाद में जब भारतीयों ने आजादी के खिलाफ आवाज उठाई तो ब्रिटिश व्यापारी ने इस कंपनी को भारतीयों के हाथों बेचना अच्छा समझा

जिसके बाद इस कंपनी को भारत के गुप्ता ब्रदर्स ने खरीदा जिनमे मुख्य हिस्सेदार नलिन चंद्र गुप्ता थे। जिसके बाद से कंपनी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज यह कंपनी बिस्किट के साथ साथ खाने पीने की कई प्रोडक्ट का उत्पाद करती हैं जो भारत के साथ-साथ 60 से भी अधिक देशों के लोग इस्तेमाल करते हैं। और देखते ही देखते जिस कंपनी को मात्र ₹295 में शुरू की गई थी वहीं आज यह कंपनी 3236 करोड़ की इंडस्ट्री बन चुकी है और भारत के अलावा अन्य 60 देशों पर अपने प्रोडक्ट के जरिए राज कर रही हैं।

वर्तमान समय में Britannia का भारत के साथ-साथ अन्य देशों में भी कई फैक्ट्री हैं जिसमें बिटिया के अलग-अलग प्रोडक्ट का उत्पाद किया जाता है। वही भारत में ब्रिटानिया के कुल 13 फैक्ट्री हैं जहां से भारत के साथ अन्य देशों में ब्रिटानिया अपने प्रोडक्ट का उत्पाद करके एक्सपोर्ट करती है।

Britannia कंपनी के ओनर कौन है ?

बता दे कि बिटिया कंपनी का मालिक नलिन चंद्र गुप्ता है जो इस कंपनी के मुख्य हिस्सेदार होने के कारण कंपनी के ओनर भी हैं।

Britannia कंपनी का स्थापना कब हुआ ?

आज से कई दशक पहले 1892 में ब्रिटानिया कंपनी को शुरू किया गया था तब से लेकर आज तक या भारत के नंबर वन बिस्किट कंपनी बनी हुई है।

Britannia कंपनी के CEO कौन है ?

बता दे कि ब्रिटानिया कंपनी के CEO Vinita Bali हैं।

अंतिम दो शब्द
तो दोस्तो यह था ब्रिटानिया कंपनी का इतिहास और कंपनी से जुड़े कुछ रोचक बातें जिसके बारे में आप जाना चाहते थे मैंने कम शब्दों में कंपनी से जुड़े सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश की है और मैं उम्मीद करता हूं कि अब आपको Britannia कंपनी का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है साथ ही कंपनी से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल चुके होंगे अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कमेंट जरूर करें।

ये भी पढ़े –

Leave a Comment