2022 में भारत के 10 अमीर राज्य कौन से हैं जीडीपी के लिहाज से, BhaiyajiHindi Me

bharat ka sabse amir rajya kaun se hai

आज भारत तरकी के उन उचाइयो को छू रहा है जिसे दुनिया के बाकि देश बस कल्पना ही कर सकते है हमने दुनिया के 10 आमिर देश के बारे में जान जहा हमे इंडिया के जीडीपी का पता चला और इंडिया उस लिस्ट में किस स्थान पर है और कितने तेजी से आगे बढ़ रहा है इन सभी के बारे में हमें उस लेख में जानने को मिला पर मेरे जैसा आपके मन में कभी ना कभी तो यह सवाल आता ही होगा कि जब हमारा देश भारत इतना अमीर और देश की जीडीपी इतनी बड़ी है तो भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है 2022?

यू तो हमारे भारत में कई राज्य हैं पर दुर्भाग्य पूर्वक की सभी राज्य विकसित नहीं है कुछ राज्य बहुत ही आगे हैं वही कुछ राज बहुत ही पीछे है तो हम इस लेख में इसी पर चर्चा करेंगे और आपको 2022 के नए लिस्ट के आधार पर भारत के 10 अमीर राज्य कौन से हैं अपने जीडीपी के लिहाज से इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे जिससे आपको किसी और लेख पढ़ने की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी तो आइए बिना कोई देरी के जान लेते हैं भारत में सबसे अमीर राज्य के मरे में

2022 में भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है ?

1. महाराष्ट्र

32.24 लाख करोड़

bharat ka sabse amir rajya kaun se hai

2. तमिल नाडु

19.43 लाख करोड़

भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है 2022?

3. उत्तर प्रदेश

17.05 लाख करोड़ है

भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है 2022?

भारत के विकसित राज्यों की सूची में उत्तर प्रदेश तीसरे नंबर पर है उत्तर प्रदेश क्षेत्रफल के लिहाज से भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है पर जनसंख्या के आधार पर उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा जनसंख्या वाला राज्य है जहां की कुल आबादी 20.42 करोड़ है बता दूं कि उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थल और पर्यटक स्थल की मात्रा सबसे अधिक है यही कारण है कि उत्तर प्रदेश भारत का सबसे अमीर राज्य लिस्ट में तीसरे स्थान पर आता है। और मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश की कुल जीडीपी 17.05 लाख करोड़ है और यहां की प्रति व्यक्ति आय 73,792 रुपए हैं।

4. कर्नाटक

16.65 लाख करोड़

bharat_ka_sabse_amir_rajya

भारत का सबसे विकसित राज्य में कर्नाटका चौथे स्थान पर है इस राज्य की कुल आबादी 6.41 करोड़ है जहां के लगभग 67. 66% लोग पढ़े लिखे होते हैं, इस राज्य में हाल ही में पुष्प उद्योग काफी से उभरता हुआ व्यापार है जिसमें विश्व भर में सजावटी पौधे कर्नाटक से ही भेजे जाते हैं साथ ही इस राज्य में आईटी हब सबसे बड़ी सबसे संख्या है यही वजह है कि कर्नाटक राज्य की जीडीपी हर साल काफी तेजी से बढ़ रही है  आजके समय में कर्णाटक की कुल जीडीपी 16.65 लाख करोड़ है और यहां की प्रति व्यक्ति आय 2,49,947 रुपए हैं।
ये भी पढ़े-

5. गुजरात

16.49 लाख करोड़

bharat_ka_sabse_amir_rajya

भारत के विकसित राज्यों की सूची में गुजरात पांचवे पायदान पर है इस राज्य के जीडीपी का एक बड़ा हिस्सा कृषि क्षेत्र से आता है यहां कई ऐसे फसलें हैं जो पूरे भारत में सबसे ज्यादा यही होते हैं वैसे तो गुजरात को पूरी दुनिया हीरे तराशने से जानती हैं पर इस राज्य में कई ऐसे इंडस्ट्री है जैसे ऑटोमोबाइल, स्टील, पावर प्लांट जैसे कई बड़ी इंडस्ट्री गुजरात की जीडीपी को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती है वर्तमान समय में गुजरात की कुल जीडीपी 16.49 लाख करोड़ है और प्रति व्यक्ति आय 241,507 रुपए हैं।

6. वेस्ट बंगाल

15.11 लाख करो

भारत के 10 अमीर राज्य कौन

वेस्ट बंगाल भारत के उन राज्यों में से एक है जो हमेशा से ही संपन्न और अमीर राज्य रहा है, इस राज्य की कुल आबादी 9.03 करोड़ है जिनमें लगभग 77.8% लोग यहा पढ़े लिखे हैं वैसे तो इस राज्य में कई बड़ी इंडस्ट्री है जैसे ऑटोमोबाइल, स्टील कंपनी, केमिकल, मशीनरी और निर्माण उद्योग के साथ इस राज्य की कृषि विभाग भी मुख्य उद्योग में से एक रही है यहां पर चावल गेहूं जैसे कई ऐसे फसल हैं जो सबसे ज्यादा वेस्ट बंगाल में ही उगाए जाते हैं यही कारण है कि वर्तमान में वेस्ट बंगाल की जीडीपी 15.11 लाख करोड़ की है और प्रति व्यक्ति आय 1,21,267 रुपए हैं।

7. तेलंगाना

9.78 लाख करोड़

2022 में भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है ?

भारत के विकसित राज्यों की सूची में तेलंगाना सातवें पायदान पर है इस राज्य की जनसंख्या 3.5 करोड़ है इस राज्य में भी कुछ ऐसी फसल हैं जिसका यह भंडार है इसी के साथ ही तेलंगाना में कई बड़ी कंपनियां हैं जो दवाई बनाने का काम करती है, इस राज्य में करीब 66.54% लोग पढ़े लिखे होते हैं इस राज्य की सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि यहां पर्यटक काफी ज्यादा घूमने आते हैं क्योंकि यहां पर्यटक स्थल की कोई कमी नहीं है यही कारण है कि वर्तमान में तेलंगाना की जीडीपी 9.78 लाख करोड़ हैं, और प्रति व्यक्ति आय 2,37,000 रुपए हैं।

8. आंध्र प्रदेश

9.71 लाख करोड़

2022 में भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है ?

खनिज उत्पाद के मामले में आंध्र प्रदेश भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है यहाँ प्राकृतिक गैस व पेट्रोलियम का विशाल भंडार है इसी के साथ ही यहां कृषि क्षेत्र में भी काफी बड़ा योगदान है और इतना सब होने के बाद भी इस राज्य का मुख्य स्रोत कृषि विभाग ही रहा है आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आज से कुछ साल पहले इस राज्य की जीडीपी ₹81910 ही था पर आंध्र प्रदेश ने काफी जल्दी और काफी ग्रो किया, वर्तमान में इस राज्य की जीडीपी 9.71 लाख करोड़ है और प्रति व्यक्ति आय 207771 रुपए हैं।

9. राजस्थान

9.58 लाख करोड़

2022 में भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है ?

इस लिस्ट में नौवें नंबर पर राजस्थान है क्षेत्रफल के लिहाज से राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है इस राज्य के प्रमुख उद्योग सूती वस्त्र उद्योग कांच उद्योग नमक उद्योग और सीमेंट उद्योग जैसे कई छोटे बड़े व्यापार शामिल है। इसके अलावा राजस्थान में कई तरह के फसल भी उगाए जाते हैं पर देश में सबसे ज्यादा सीमेंट उद्योग राजस्थान में ही किया जाते हैं यहां की कुल आबादी 6.79 करोड़ है और वर्तमान समय में इस राज्य की जीडीपी 9.58 लाख करोड़ रुपए हैं।

10. मध्य प्रदेश

9.17 लाख करोड़

2022 में भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है ?

भारत में सबसे अमीर राज्य की सूची में मध्य प्रदेश दसवें स्थान पर हैं, जनसंख्या के लिहाज से मध्य प्रदेश भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है इस राज्य की मुख्य व्यापार खनिज संसाधन है हीरे, तांबे और कृषि क्षेत्र में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा योगदान है वर्तमान में गेहूं चना गन्ना जैसे कई फसलों को मध्य प्रदेश में उबजाया जाता है और मध्य प्रदेश इन सभी फसलों का सबसे बड़ा भंडार है। वर्तमान समय में इस राज्य की कुल जीडीपी 9.17 लाख करोड़ है और प्रति व्यक्ति आय 63345 रूपए हैं।

अंतिम दो शब्द-

Leave a Comment